तमिलनाडु में बारिश का अलर्ट

0
299

मॉनसून के लिए अगर आपने तमिलनाडु को चुना है तो अपना प्लान बदल दें, क्योंकि इस राज्य में भारी बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण कई बांधों में पानी खतरे के निशान से ऊपर चला गया है। इस वजह से बाढ़ के आसार भी बन रहे हैं।
तमिलनाडु में सेंट्रल वॉटर कमिशन ने कावेरी नदी को लेकर दूसरी चेतावनी जारी की है। यहां मेट्टूर बांध में पानी अधिकतम क्षमता 120 फीट तक रविवार को ही पहुंच गया था। भारी बारिश के चलते जलस्तर के और बढ़ने की आशंका है। इसे देखते हुए तमिलनाडु के 12 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने 16 अगस्त और 17 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों से सावधान रहने की अपील की है। प्रशासन की ओर से भी इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही है।

खराब मौसम और बारिश के कारण दक्षिण की ओर जाने व आने वाली कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। कुछ देरी से चल रही हैं तो वहीं कुछ को रद्द कर दिया गया है। फ्लाइट्स पर भी ऐसा ही असर देखने को मिल रहा है, जिससे बाहरी क्षेत्रों से इन राज्यों में जाना मुश्किल हो रहा है।

अगर आप भारी बारिश के बीच फंस जाते हैं तो सबसे बेहतर यही होगा कि आप किसी इमारत के अंदर ही रहें। अगर निचले इलाकों में हैं तो ऊपरी इलाकों में रहने वाले किसी परिचित के यहां चले जाएं। बिजली के खंबों से दूरी बनाए रखें। सड़क पर भरे पानी में चलने के दौरान काफी सावधानी रखें। अपने साथ जरूरी दवाइयां रखें। मोबाइल भी फुल चार्ज रखें ताकि इमरजेंसी में मदद के लिए कॉल किया जा सके।
निरंजन कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here