प्रधानमंत्री मोदी आज से करेंगे ‘स्वच्छता ही सेवा’ की एक और शुरुआत

0
278

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम का शुभारंभ देश के 18 अलग-अलग जगहों से करेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री तमाम हस्तियों और राज्यों का सहयोग मांगा है। जिन राज्यों में यह कार्यक्रम लांच होने जा रहा है उनमें मेहसाणा (गुजरात), डिब्रूगढ़ (असम), बिजनौर, फतेहपुर, नोएडा (उप्र), सिक्किम, कोयंबटूर, सलेम (तमिलनाडु), दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़), पटना साहिब (बिहार), अजमेर, माउंट आबू (राजस्थान), राजगढ़ (मप्र), सिमडेगा (झारखंड), कोच्चि (केरल), रेवाड़ी (हरियाणा) के अलावा बंगलूरू और मुंबई शामिल हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को फतेहपुर जाएंगे। योगी सुबह साढ़े नौ बजे फतेहपुर के हसनापुर सानी में प्रधानमंत्री के साथ स्वच्छता ही सेवा विषय पर वीडियो कांफ्रेसिंग करेंगे। इसके बाद 10.30 बजे ग्राम हसनापुर में श्रमदान करेंगे। योगी 11 बजे हसनापुर सानी प्राथमिक विद्यालय में समीक्षा बैठक करेंगे। फतेहपुर के कार्यक्रमों के बाद मुख्यमंत्री दिल्ली रवाना हो जाएंगे। जहां उनकी विदेश मंत्री के साथ बैठक प्रस्तावित है।
राजधानी में भाजपा का 18 दिवसीय लोक सेवा अभियान शनिवार से शुरू होगा। अभियान के तहत दिल्ली के 280 मंडलों में भाजपा कार्यकर्ता नागरिक संगठनों के साथ प्रधानमंत्री का स्वच्छता संदेश सुनेंगे। अलग-अलग इलाकों में अटल काव्यांजलि कार्यक्रम होंगे।
दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि 2 अक्तूबर तक चलने वाले अभियान के तहत कार्यकर्ता लोक सेवा के लिए समर्पित रहेंगे। शनिवार को प्रात: 9:30 बजे दिल्ली में पार्टी ने सभी 280 मंडलों में प्रधानमंत्री का स्वच्छता संदेश दिखाने की व्यवस्था की है। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का संयोजन प्रदेश महामंत्री कुलजीत सिंह चहल करेंगे। श्रृंखला की शुरुआत शनिवार को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल करेंगे। 23 प्रमुख स्थानों पर पार्टी के राष्ट्रीय नेता, दिल्ली के सांसद, प्रदेश पदाधिकारी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 16 सितंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में दिल्ली के सभी 14 जिलों में सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में अटल काव्यांजलि कार्यक्रम होंगे।
रेलवे में 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत ‘स्वच्छता ही सेवा’ स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। पखवाड़ा के पहले दिन 15 सितंबर को वरिष्ठ रेल अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर सुबह आठ बजे रेलवे अधिकारी क्लब से गोरखपुर स्टेशन तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल प्रभात फेरी को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रभात फेरी के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।
गोरखपुर स्टेशन पर स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक तथा वरिष्ठ रेल अधिकारियों और कर्मचारियों की ओर से श्रमदान किया जाएगा। 16 और 17 सितंबर को स्वच्छ संवाद, 18 तथा 19 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन, 20 और 21 सितंबर को स्वच्छ रेलगाड़ी, 22 सितंबर को सेवा दिवस मनाया जाएगा। 23 और 24 सितंबर को स्वच्छ परिसर, 25 तथा 26 सितंबर को स्वच्छ आहार, 27 और 28 सितंबर को स्वच्छ नीर, 29 सितंबर को स्वच्छ प्रसाधन, 30 को स्वच्छता पर प्रतियोगिता होगी। एक अक्टूबर को समीक्षा दिवस मनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here