बॉक्स ऑफिस के खिलाड़ी अक्षय कुमार की पिछली 10 फ़िल्मों की कमाई

0
211

9 सितंबर को अभिनेता अक्षय कुमार का जन्मदिन होता है। इस साल अक्षय अपना 51 वां बर्थडे मनाने वाले हैं। अक्षय को हाल ही में आप सबने उनकी फ़िल्म ‘गोल्ड’ में देखा है। तीसरे सप्ताह भी दर्शक यह फ़िल्म देखने पहुंच रहे हैं और इस फ़िल्म ने अभी तक 107 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर लिया है।

पिछले कुछ वर्षों में अक्षय कुमार की फ़िल्मों के कमाई का आंकड़ा देखें तो यह कहना गलत नहीं होगा कि अक्षय कुमार जिन्हें ‘खिलाड़ी’ के उपाधि से जाना जाता है, वो बॉक्स ऑफिस के भी खिलाड़ी हैं।

अक्षय कुमार आज बॉलीवुड के सबसे व्यस्त अभिनेताओं में से हैं। जहां आमिर, शाह रुख़, सलमान जैसे बड़े नाम साल में एकाध फ़िल्मों पर ही फोकस रखते हैं अक्षय तीन-चार फ़िल्में तक कर लेते हैं।

अक्षय कहते हैं कि वो एक रूटीन ज़िंदगी जीते हैं। समय पर सोना, समय पर जागना, फ़िल्मी पार्टियों से दूर रहना और इस तरह के कई मापदंड हैं जिनको वो बड़ी ही अनुशासन के साथ फॉलो करते हैं। ऐसे में उन्हें फ़िल्मों में काम करने के लिए बहुत वक़्त मिल जाता है। बहरहाल, अगर आप पिछले पांच साल में अक्षय कुमार की फ़िल्मोग्राफी को देखें तो आप समझ सकते हैं कि आखिर वो बॉक्स ऑफिस के खिलाड़ी क्यों हैं!

अक्षय कुमार की पिछली कुछ फ़िल्मों की बात करें तो इसमें ‘गोल्ड’, ‘पैडमैन’, ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’, ‘जॉली एल एल बी 2’, ‘रुस्तम’, ‘हाउसफुल 3’, ‘एयरलिफ्ट’, ‘सिंह इज़ ब्लिंग’, ‘ब्रदर्स’, ‘गब्बर इज़ बैक’ और ‘बेबी’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं। इस लिस्ट में ‘नाम शबाना’ का ज़िक्र करना मुनासिब नहीं है क्योंकि इस फ़िल्म में अक्षय एक मेहमान भूमिका में थे। अब बात करते हैं इन फ़िल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कितने रुपये जुटाए। इस साल 15 अगस्त के मौके पर रिलीज़ हुई ‘गोल्ड’ जिसमें अक्षय एक ओलंपिक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के मैनेजर बने हैं इस फ़िल्म ने 107 करोड़ (तीसरे सप्ताह तक) कमाए। पैडमैन ने घरेलु बॉक्स ऑफिस पर लगभग 80 करोड़ का बिजनेस किया तो वर्ल्ड वाइड यह आंकड़ा भी 100 करोड़ से ज्यादा का रहा।

अक्षय की बहुचर्चित फ़िल्मों में से एक ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ ने तो घरेलु ही नहीं दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस से भी 100 करोड़ से ज्यादा की वसूली की। चीन में तो महज तीन दिनों में ही इस फ़िल्म ने 100 करोड़ कमा लिए थे। 10 फरवरी 2017 को रिलीज़ हुई अक्षय की एक और फ़िल्म ‘जॉली एलएलबी 2’ की बात करें तो यह फ़िल्म भी घरेलु बॉक्सऑफिस पर 107 करोड़ जुटाने में सफल रही।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here