राहुल गांधी ने बदल दी पूरी कांग्रेस

0
314

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नई टीम बनकर तैयार हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी ने इसे तैयार करने में करीब आठ महीने ले लिया। वह एक-एक करके युवा चेहरे आखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मुख्य प्लेटफार्म पर प्रवेश कराते रहे। अब पार्टी के प्रशासनिक कामकाज को देखने वाले मोती लाल बोरा से उम्रदराज कांग्रेस जैसे संगठन में कोई नहीं है। इतना ही नहीं 2019 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव के लिए भी कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी सेना तैयार कर ली है।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेज तर्रार प्रवक्ता और पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला को काफी बड़ा ईनाम दे दिया है। सुरजेवाला उनकी नाक के बाल बनते जा रहे हैं। सुरजेवाला मोदी सरकार पर लगातार धारदार हमला बोल रहे हैं। उन्हें यह कोर ग्रुप कमेटी का सदस्य बनाया जाना काफी अहम माना जा रहा है। सुरजेवाला के साथ इसमें वरिष्ठ नेता एके एंटनी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में पार्टी के सदन के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े, कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत, पी चिदंबरम, पार्टी के नये कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल को जगह दी है।
उत्तर प्रदेश के ललितेश पति त्रिपाठी कांग्रेस के अपने जमाने में दिग्गज नेता कमलापति त्रिपाठी के परिवार से हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की टीम में ललितेश तेजी से अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं। ललितेश को घोषणा पत्र समिति में जगह मिली है। यह एक और चौंकाने वाला नाम है। ललितेश के अलावा इस टीम में मनप्रीत बादल, पी चिदंबरम, सुष्मिता देव, प्रो. राजीव गौड़ा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, बिंदु कृष्णन, कु. शैलजा, रघुवीर मीणा, भालचंद्र मुगेकर, मीनाक्षी नटराजन, रजनी पाटील, सैम पित्रोदा, सचिन राव, तमरध्वज साहू, मुकुल संगमा, शशि थरूर को जगह मिली है। 19 सदस्यों वाली घोषणा पत्र समिति में राहुल गांधी ने चार महिलाओं को जगह दी है। यह समिति 2019 में प्रस्तावित आम चुनाव के लिए घोषणा पत्र तैयार करने का काम करेगी। कांग्रेस पार्टी का मानना है कि यह घोषणा पत्र नहीं दस्तावेज है। पार्टी का आईना है। कांग्रेस जो वादा देश की जनता से करती है, उसे पूरा करती है। इसलिए इस टीम के गठन को काफी अहम माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here