Coronavirus- देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 5734 हुई, अब तक 166 की मौत

आज महाराष्ट्र में 162, गुजरात में 55, पंजाब में आठ, बिहार में चार, झारखंड में चार, मध्यप्रदेश में छह और छत्तीसगढ़ में एक नए मामले सामने आए हैं।

0
416

देश में संपूर्ण Lockdown के बीच कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। आज महाराष्ट्र में 162, गुजरात में 55, पंजाब में आठ, बिहार में चार, झारखंड में चार, मध्यप्रदेश में छह और छत्तीसगढ़ में एक नए मामले सामने आए हैं।

वहीं, झारखंड में कोरोना (Coronavirus) से आज पहली मौत हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 540 नए मामले आए हैं और 17 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5734 हो गई है। जिसमें 5095 सक्रिय हैं, 473 लोग स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 166 लोगों की मौत हुई है।

एमजीएम मेडिकल कॉलेज, इंदौर के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमित एक डॉक्टर की आज मौत हो गई। इसी के साथ इंदौर में कोरोना मृतकों की संख्या 22 हो गई है। अभी तक इंदौर में कोरोना पॉजिटिम मामलों की कुल संख्या 213 है।

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में आज कोरोना पॉजिटिव के 162 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 1297 हो गई है।

कर्नाटक के गडग जिले में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित 80 वर्षीय एक महिला की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गई। उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी जिसके बाद जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। कर्नाटक में इस खतरनाक वायरस से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मरीज को कुछ दिन पहले सांस में तकलीफ के साथ अस्पताल में भर्ती किया गया था। छह अप्रैल को उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

गुजरात स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कोरोना पॉजिटिव के 55 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जिनमें 50 मामले अहमदाबाद में, सूरत में दो और दाहोद, आनंद और छोटा उदयपुर में एक-एक मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 241 हो गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रीट्वीट कर जवाब देते हुए कहा कि मैं आपसे पूरी तरह से सहमत हूं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। ऐसे समय में ही दोस्त करीब आते हैं। भारत-अमेरिका की साझेदारी पहले से ज्यादा मजबूत है। भारत कोरोना वायरस के खिलाफ मानवता की लड़ाई में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। हम इसे एक साथ जीतेंगे।

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं। खंडवा के जिला कलेक्टर ने बताया कि पॉजिटिव मामलों के संपर्क में आने वालों का पता लगाया जा रहा है। मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग के अनुसार भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 93 है। जिनमें से 50 मामले राज्य स्वास्थ्य विभाग से हैं, 20 मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं और 12 पुलिस विभाग से जुड़े हैं। दो मरीज को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक की मौत हो गई है।

झारखंड के बोकारों में कोरोना संक्रमित 75 साल के एक बुजुर्ग का आज सुबह निधन हो गया। बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने इसकी पुष्टि की है। झारखंड में कोरोना से यह पहली मौत है। झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के चार और मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से एक रांची में कोरोना संक्रमित परिवार से है और तीन अन्य बोकारो में एक संक्रमित परिवार से हैं। राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 13 हो गई है।

पंजाब के जालंधर में कोरोना से संक्रमित 58 साल के एक व्यक्ति की बुधवार रात मौत हो गई। विशेष मुख्य सचिव, पंजाब आपदा प्रबंधन केबीएस सिद्धू ने बताया कि वह पिछले दो दिनों से वेंटिलेटर पर था। जिला प्रशासन दाह संस्कार के लिए मानक प्रोटोकॉल के अनुसार तौर-तरीकों पर काम कर रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने बताया कि बिहार के सीवान जिले में कोरोना पॉजिटिव के चार मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 43 हो गई है।

आगरा के कलेक्टर प्रभु एन सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के 19 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद जिले में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है।

लुधियाना के उपायुक्त परदीप अग्रवाल ने बताया कि लुधियाना में दो लोग (एक 15 वर्षीय और एक 24 वर्षीय) कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसी के साथ जिले में कोरोना पॉजिटिव के कुल मामले आठ हो गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 540 नए मामले आए हैं और 17 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 5734 हो गई है। जिसमें 5095 सक्रिय हैं, 473 लोग स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 166 लोगों की मौत हुई है।

गोपालगंज में कोरोना वायरस का एक मामला सामने आने के बाद बिहार का पूर्वी चंपारण जिला गोपालगंज जिले के सत्तर घाट और डुमरिया घाट के साथ अपनी सीमाओं को सील करेगा।

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आया है। इसी के साथ राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 11 हो गई है। इसमें नौ लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

मोहाली के उपायुक्त गिरश दयालन ने बताया कि यहां कोरोना पॉजिटिव के छह नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ पंजाब के मोहाली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 36 हो गई है। पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वालों का हम पता लगा रहे हैं।

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के आपातकालीन विभाग में तैनात और गौतम नगर में रहने वाली दो महिला डॉक्टरों के साथ मारपीट करने वाले आरोपी को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सफदरजंग अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर मनीष चौधरी के मुताबिक मारपीट की यह घटना रात लगभग 9:30 बजे हुई जब दोनों फल खरीदने के लिए बाहर गई थीं। उन्होंने बताया कि इस दौरान पड़ोसी ने चीखते हुए कहा कि वह यहां कोरोना फैला रही हैं। जब महिला चिकित्सकों ने इसका विरोध किया तो पड़ोसियों ने उन पर हमला कर दिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here