हर दिन 3 काली मिर्च खाऐ, और रोगों को दुर भगाए

0
349

काली मिर्च जो खाने में डाली जाती है, आमतौर पर रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने और मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च खाने के कई फायदे हैं, ज्यादा काली मिर्च का प्रयोग आपकी सेहत को नुकसान दे पहुंचा सकता है, इसलिए हर दिन दो से तीन काली मिर्च आपके शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हों सकती है, इतना ही नहीं आप काली मिर्च खाने से अपनी कई बीमारियों का इलाज घर बैठे कर सकते हैं, आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि बताया गया है, जाने काली मिर्च के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

टेंशन होती है दूर

काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है, जिसमे एंटी-डिप्रेसेंट के गुण पाए जाते है, जिस वजह से काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है, पुराने लोग काली मिर्च के सेवन को काफी तरजीह देते थे।

दांतों के लिए फायदेमंद

काली मिर्च का सेवन दांतों से जुड़ी समस्याओं से राहत देता है, काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है, आप काली मिर्च, और सेंधा नमक को मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाकर आधे घंटे बाद मुंह साफ कर लें, इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी ।

सर्दी रहे दूर

काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी के मौसम में होने वाली खांसी और जुकाम से आपको राहत मिलती है, साथ ही इसके सेवन से आपका गला भी साफ रहता है, इतना ही नहीं कई लोगों को जुकाम के कारण बाल झड़ने की समस्या हो जाती है, इससे भी आपको आराम मिलता है, काली मिर्च का सेवन कई प्रकार की बीमारियों से आपको राहत देती है।

हिचकी दूर करें

हरे पुदीने की 30 पत्ती, 2 चम्मच सौंफ, मिश्री और काली मिर्च को पीसकर एक गिलास पानी में उबाल लें, इस मिश्रण को पीने से हिचकी समस्या दूर हो जाती है, 5 काली मिर्च को जलाकर पीसकर बार-बार सूंघने से हिचकी की समस्या दूर हो जाती है.

गैस और एसिडिटी से फायदा

आज के समय में गैस और एसिडिटी की समस्या आम है, आपको भी यह परेशानी है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें. गैस से होने वाले दर्द में आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

पेट के कीड़ों को दूर करें

काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीड़ो की समस्या दूर होती है, इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

कैंसर से बचाव

महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है, कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here