कहां गए पुराने 500 और 1000 के नोट, आरबीआई की रिपोर्ट से मिला जवाब

0
212
RUPEE

भारत में हुई 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के दौरान जो नोट आरबीआई में जमा किए गए उनका आरबीआई क्या कर रही है आज हम आपको बताएंगे दरसल हम सब के मन में यह बात जरूर होगी कि पुराने नोट अब आरबीआई के किस काम आ रहे हैं लेकिन जब हम आपको आरबीआई और नोटों के पीछे का सच बताएंगे तो आप जान कर दंग रह जाएंगे। बता दें आरबीआई नोटों को गलत हाथों में जाने से रोकने के लिए कटर मशीन से इन नोटों को काटा जा रहा है। इसके बाद इन नोटों की कागज़ी ईंटे बना कर नीलमी के लिए रखा जा रहा है जो आग के जलावन में काम आएंगी। आरबीआई ने एक आरटीआई के तहत यह जानकारी दी है। आरबीआई के अनुसार 30 अगस्त 2017 तक 15 लाख 28 हजार नोट वापस आ गए थे

बता दें भ्रष्टाचार नोट चलन से बाहर हो चुके थे। आरटीआई द्वारा पूछे गए सवालों का आरबीआई ने जवाब देते हुए जानकारी दी कि अब इन पुराने नोटों का विघटन किया जाएगा। आरबीआई के मुताबिक इन नोटों की वेरीफिकेशन एंड प्रोसेसिंग के बाद इन्हें ब्रिकेड सिस्टम के जरिए ब्रिक्स में तैयार किया जाएगा। सबसे पहले इन नोटों को वैरीफाई किया जाता है, फिर इन नोटों को कटर मशीन में डालकर काटा जाता है।

कटे हुए नोटों को ब्रिकेडिंग मशीन में डाला जाता है, जहां प्रेसिंग के जरिए इन कटे हुए नोटों की ईंट तैयार की जा रही है। नोटों को ईंट की शक्ल दिए जाने के बाद इन ईंटों की नीलामी कर दी जाएगी और फिर इन्हें आग जलाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

demonitized old notes

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here