कैसे फैला कोरोना? जांच के लिए WHA के मसौदे पर भारत समेत 62 देशों ने किए दस्तखत

भारत उन 62 देशों में शामिल है, जिन्होंने दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट की "निष्पक्ष, स्वतंत्र और व्यापक" जांच का आह्वान किया है।

0
2508

भारत ने बीते सोमवार से शुरू हुई दो दिवसीय बैठक के दौरान ‘COVID-19 रिस्पांस ’पर चर्चा करने के लिए विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) को प्रस्तुत एक यूरोपीय संघ के नेतृत्व वाले 62-राष्ट्र गठबंधन मसौदा प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए। भारत उन 62 देशों में शामिल है, जिन्होंने दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट की “निष्पक्ष, स्वतंत्र और व्यापक” जांच का आह्वान किया है। ये WHO-समन्वित अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रतिक्रिया से COVID​​-19 में सीखे गए अनुभव और सबक की समीक्षा करने के लिए सबसे सही वक्त है।

रिसॉल्यूशन में कहा गया कि “हम COVID-19 महामारी से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और समाज पर नकारात्मक प्रभावों, अर्थव्यवस्था और समाज पर नकारात्मक प्रभावों और परिणामी असमानताओं के भीतर और देशों के बीच नकारात्मक प्रभाव से उत्पन्न रुग्णता और मृत्यु दर से चिंतित हैं”। यह पहली बार है जब भारत ने चीन के वुहान शहर से शुरू हुई महामारी पर वैश्विक स्तर पर अपना रुख स्पष्ट किया है।

ड्राफ्ट का समर्थन करने वाले अन्य देशों में अल्बानिया, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, बेलारूस, भूटान, बोत्सवाना, ब्राजील, कनाडा, चिली, कोलंबिया, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, आइसलैंड, भारत, इंडोनेशिया, जापान, मैक्सिको, मोनाको, मोंटेनेग्रो, मोजाम्बिक, न्यूजीलैंड शामिल हैं। उत्तर मैसेडोनिया, नॉर्वे, पैराग्वे, पेरू, दक्षिण कोरिया, मोल्दोवा, रूस, सैन मैरिनो, सिएरा लियोन, दक्षिण अफ्रीका, यूरोपीय संघ, तुर्की, यूक्रेन, ब्रिटेन और जाम्बिया शामिल हैं।

बता दें कि भारत में मार्च के आखिरी से लागू Lockdown के बावजूद भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले काफी तेज गति से बढ़ रहे हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 96 हजार के पार पहुंच चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना रोगियों की संख्या 96169 तक पहुंच गई है। वहीं, मरने वालों की संख्या 3029 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 5242 नए केस सामने आए हैं।

इससे पहले शनिवार से रविवार के बीच चौबीस घंटों के दौरान करीब पांच हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए। लेकिन राहत की बात यह है कि करीब चार हजार लोग ठीक भी हुए हैं। जबकि 120 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, इस बीच राहत की बात यह है कि पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 3,956 कोरोना रोगी मौत की जंग जीतकर स्वस्थ हुए हैं। स्वस्थ होने वाले रोगियों का भी यह आंकड़ा सबसे अधिक है। इसी के साथ देश में स्वस्थ होने वाले रोगियों की संख्या 34,109 तक पहुंच गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here