3 महिला न्यायाधीशों सहित सुप्रीम कोर्ट के 9 नये जजों ने ली पद की शपथ

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार एक साथ नौ न्यायाधीशों ने शपथ ली है। प्रधान न्यायाधीश ने सुप्रीम कोर्ट के अतिरिक्त भवन परिसर के सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नये न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई।

0
502

देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) एन वी रमन ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की तीन महिला न्यायाधीशों सहित नौ नये न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई, जिसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में न्यायाधीशों की कुल संख्या 33 हो गयी। सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार एक साथ नौ न्यायाधीशों ने शपथ ली है। प्रधान न्यायाधीश ने सुप्रीम कोर्ट के अतिरिक्त भवन परिसर के सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नये न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई। नौ नये न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण के साथ, सुप्रीम कोर्ट में प्रधान न्यायाधीश सहित न्यायाधीशों की संख्या 33 हो गई जबकि स्वीकृत संख्या 34 है।

शपथ लेने वाले 9 नये न्यायाधीशों में जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका, जस्टिस विक्रम नाथ, जस्टिस जितेंद्र कुमार माहेश्वरी, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस बी वी नागरत्ना शामिल हैं। उनके अलावा, जस्टिस सी टी रविकुमार, जस्टिस एम एम सुंदरेश, जस्टिस बेला एम त्रिवेदी और वरिष्ठ अधिवक्ता व पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल पी एस नरसिम्हा को भी प्रधान न्यायाधीश द्वारा पद की शपथ दिलाई गई। पूर्व प्रधान न्यायाधीश ई एस वेंकटरमैया की बेटी जस्टिस नागरत्ना सितंबर 2027 में पहली महिला प्रधान न्यायाधीश बनने की कतार में हैं। इन नौ नए न्यायाधीशों में जस्टिस नाथ और जस्टिस नरसिम्हा भी सीजेआई बनने की कतार में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here