दिल्ली में पानी पर राजनीति तेज़: रामविलास पासवान की अरविन्द केजरीवाल को चुनौती

दिल्ली में पानी बना बड़ा मुद्दा: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने स्वीकार किया सीएम का चैलेंज, चिट्ठी में लिखा- “करवा लें जांच”

0
453

देशभर के राज्यों की राजधानियों के पानी की गुणवत्ता रिपोर्ट में दिल्ली के खराब प्रदर्शन के बाद से ही पानी पर जंग छिड़ गई है। एक ओर जहां केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) इस रिपोर्ट को राजनीति से प्रेरित बताती है, वहीं BJP का कहना है कि दिल्ली सरकार गंदा पानी सप्लाई कर लोगों को बीमार कर रही है।

इस बीच सोमवार को केजरीवाल सरकार ने चुनौती देते हुए कहा था कि उनकी सरकार मीडिया के सामने हर ward से 5-5 रैंडम सैंपल लेगी और उसकी जांच कराएगी। इसमें उन्होंने रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) को भी बुलाया।

इसी के जवाब में रामविलास पासवान ने अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी लिखते हुए उन्हें चुनौती देते हुए Tweet किया, ‘आज मैंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को पत्र लिखकर अवगत करा दिया है कि दिल्ली के पानी की दोबारा जांच के लिए मैंने BIS के दो वरिष्ठ पदाधिकारियों की टीम बना दी है और केजरीवाल जी भी अपनी ओर से सक्षम अधिकारियों को नामित करें ताकि नमूने लेकर जांच हो सके।’

रामविलास पासवान ने वो चिट्ठी भी Tweet की है जो उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री को लिखी है। उन्होंने इसमें लिखा है, आपको अवगत कराना चाहूंगा कि भारतीय मानक ब्यूरो(BIS) ने पानी के लिए निर्धारित मानकों के अनुरूप 21 राज्यों से पानी के नमूने एकत्र कर उनका परीक्षण किया और दिनांक 16 नवंबर 2019 को इन राज्यों में पानी की स्थिति की रैंकिंग जारी की। बीआईएस द्वारा जारी रैंकिंग के अनुसार इन राज्यों में पानी की गुणवत्ता का स्तर अलग-अलग पाया गया।

मुझे यह देखकर आश्यचर्य हुआ कि इन दिनों प्रेस तथा Twitter पर आपकी पार्टी द्वारा दिल्ली में पानी की गुणवत्ता पर BIS द्वारा जारी रिपोर्ट पर सवाल उठाए जा रहे हैं और यहां तक कहा जा रहा है कि यह दिल्ली को बदनाम करने की साजिश है। इस संबंध में मेरा सिर्फ यही कहना है कि देश के प्रत्येक नागरिक को पीने का साफ पानी मिले, यह प्रत्येक राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है।

इसके बाद उन्होंने लिखा कि मैंने BIS अधिकारियों की एक टीम बना ली है आप भी बना लें फिर दिल्ली के पानी की दोबारा जांच हो सकेगी। विश्वास है कि आप इस पर अविलंब कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here