प्रदूषण से दिल्ली का बुरा हाल, तीन दिन राहत के बाद फिर बेहद खराब हुई हवा

रविवार को सूचकांक 232 के अंक पर यानी खराब श्रेणी में रहा था। सफर का अनुमान है कि हवा की गति धीमी होने के कारण अगले दो दिनों में प्रदूषण का स्तर और बढ़ सकता है।

0
692

तीन दिन की राहत के बाद राजधानी दिल्ली की हवा एक बार फिर से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के अंक को पार कर गया। रविवार को सूचकांक 232 के अंक पर यानी खराब श्रेणी में रहा था। सफर का अनुमान है कि हवा की गति धीमी होने के कारण अगले दो दिनों में प्रदूषण का स्तर और बढ़ सकता है।

बता दें, पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार को दिनभर हुई बारिश से प्रदूषण के स्तर में कुछ गिरावट दर्ज की गई थी। लगभग महीनेभर बाद शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक दो सौ के अंक के नीचे यानी मध्यम श्रेणी में आया था, जिसके बाद शनिवार को भी सूचकांक इसी स्थिति में रहा।

इसके बाद प्रदूषण तेजी से बढ़ा और रविवार के दिन सूचकांक 232 के अंक पर यानी खराब श्रेणी में पहुंच गया। जबकि, बीते 24 घंटों के बीच प्रदूषण के स्तर में तेजी से इजाफा हुआ और सूचकांक 303 के अंक पर पहुंच गया है। एक दिन में ही इसमें 71 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। सफर के मुताबिक, अगले दो दिनों के बीच प्रदूषण के स्तर में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here