पाकिस्तान का झूठ बेनकाब, IAF ने जारी की तस्वीरें

पाकिस्‍तान का झूठ बेनकाब करने के लिए भारतीय वायुसेना ने बीते 27 फरवरी को पाकिस्‍तानी एफ-16 मार गिराने का दावा एकबार फ‍िर दोहराया है।

0
183

पाकिस्‍तान का झूठ बेनकाब करने के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) ने बीते 27 फरवरी को पाकिस्‍तानी एफ-16 (F-16) मार गिराने का दावा एकबार फ‍िर दोहराया है। भारतीय वायुसेना के वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि हमारे पास अधिक विश्वसनीय सबूत हैं जो स्पष्ट रूप से इस बात का संकेत देते हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) का F-16 विमान गिरा दिया गया था।  

कपूर ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि दो विमान 27 फरवरी 2019 को हवा से नीचे गिरे थे। पहला विमान भारतीय वायुसेना का था जबकि दूसरा पाकिस्तान वायु सेना का F-16 था। वायुसेना ने इसे रेडियो ट्रांसक्रिप्ट के आधार पर पहचाना था। यही नहीं नियंत्रण रेखा के पश्चिम में AWACS रडार द्वारा ली गई इमेजेस से भी साफ नजर आ रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के सामने कई F-16 विमान थे। इसके दस सेकंड बाद ली गई दूसरी इमेज में साफ नजर आता है कि एक एफ -16 गायब हो गया है। यह वही विमान था जो कि पाकिस्तान की वायुसेना ने खो दिया।

 इससे पहले वायुसेना के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों ने कहा था कि पाकिस्तान एयरफोर्स के इंटरसेप्‍ट किए गए रेडियो संचार से भी इस बात की तस्‍दीक हुई है कि 27 फरवरी को भारत पर हमला करने वाले पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमानों में से एक अपने एयरबेस पर वापस नहीं लौटा पाया था। भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 विमान को गुलाम कश्‍मीर के सब्‍जकोट इलाके में सात से आठ किलोमीटर भीतर घुसकर मार गिराया था।  

दरअसल, एक अमेरिका की एक पत्रिका ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय मिग बाइसन जेट द्वारा पिछले फरवरी में एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने के दावे को गलत बताया था। पत्रिका ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दावा किया था कि इस्लामाबाद में एफ-16 युद्धक विमानों की गिनती में एक भी विमान कम नहीं पाया गया।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here