आज बैंकों में रहेगा अवकाश, नए वित्त वर्ष 2019-20 की शुरुआत

देश के सभी बैंकों में सोमवार को अवकाश (Bank Holiday) रहेगा। चूंकि 31 मार्च को 2018-19 वित्त वर्ष समाप्त हो रहा है .

0
255

देश के सभी बैंकों में सोमवार को अवकाश (Bank Holiday) रहेगा। चूंकि 31 मार्च को 2018-19 वित्त वर्ष समाप्त हो रहा है और 1 अप्रैल से नया वित्त (Financial Year) शुरू हो जाएगा, लिहाजा रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को बैंकों को बंद रखने का निर्देश दिया है। हालांकि सोमवार को सिर्फ कर्मचारियों के लिए ही बैंक खुले रहेंगे लेकिन बैंक अकाउंट क्लोजिंग डे होने के कारण ग्राहकों का कोई काम नहीं होगा। सिर्फ बैंककर्मी अपना काम निपटाएंगे।

रिजर्व बैंक 4 अप्रैल से होने वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में रेपो रेट कटौती पर फैसला कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली छह सदस्यीय समिति का समीक्षा बैठक में नरम रुख बरकरार रहेगा। फरवरी में हुई हुई एमपीसी बैठक में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी। वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी और घरेलू बाजार में खुदरा महंगाई पर काबू के चलते संभावना है कि इस बार भी केंद्रीय बैंक आधार दर में राहत दे सकता है।

पैन और आधार कार्ड को लिंक कराने की अवधि सरकार ने छह महीने और बढ़ा दी है। इससे पहले पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 थी। आखिरी दिन रविवार को सीबीडीटी ने बताया कि यह अवधि अब छह महीने बढ़कर 30 सितंबर, 2019 हो गई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here