राजस्थान में बसपा के सभी विधायक कांग्रेस में शामिल

राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सभी छह विधायकों ने सोमवार को सत्तारूढ़ दल कांग्रेस (Congress) का 'हाथ' थाम लिया।

0
328

Rajasthan: राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सभी छह विधायकों ने सोमवार को सत्तारूढ़ दल कांग्रेस (Congress) का ‘हाथ’ थाम लिया। उन्होंने सोमवार रात कांग्रेस में विलय का पत्र विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को सौंप दिया। जोशी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि BSP के विधायकों ने मुझे पत्र सौंपे हैं।

विधायक राजेंद्र सिंह, जोगेंद्र सिंह अवाना, वाजिब अली, लखन सिंह मीणा, संदीप यादव तथा दीपचंद ने कहा कि वह अपने विधायक दल का कांग्रेस में विलय कर रहे हैं। कांग्रेस के एक नेता ने कहा- ‘BSP के सभी छह विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के निरंतर संपर्क में थे और सोमवार को वह कांग्रेस में शामिल हो गए।

गौरतलब है कि 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के सौ विधायक हैं। राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के एक विधायक का भी कांग्रेस को समर्थन हासिल है। इसके अलावा 13 में 12 निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन दिया है। दो सीटें अभी रिक्त हैं।

गौरतलब है कि 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस (Congress) को कुल 99 सीटें मिली थी। जबकि BJP को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। हालांकि इस चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन पूर्ण बहुमत से एक सीट कम रह गई। कांग्रेस ने BSP और निर्दलीय विधायकों की मदद से अपनी सरकार बनाई थी।BSP के सभी 6 विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के बाद अब गहलोत सरकार अपने दम पर पूर्ण बहुमत वाली सरकार हो गई है।

बता दें, कुछ समय बाद प्रदेश में निकाय और पंचायत चुनाव होने हैं। इन चुनावों से पहले बसपा के सभी विधायकों का कांग्रेस में शामिल होना, बसपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। कांग्रेस निकाय और पंचायत चुनाव में जीत हासिल करने के लिए इस बार सदस्यता अभियान पर खासा जोर दे रही है।

गौरतलब है कि बीते अगस्त महीने की शुरुआत में राजस्थान (Rajasthan) के बसपा विधायक ने पार्टी सुप्रीमो मायावती (BSP Supremo Mayawati) पर पैसे लेकर टिकट देने का आरोप लगाया था। विधायक राजेंद्र गुप्ता ने आरोप लगाया था कि हमारी पार्टी बहुजन समाज पार्टी (BSP) में पैसे लेकर टिकट दिया जाता है. कोई और ज्यादा पैसे दे देता है तो पहले वाले का टिकट कर जाता है।अगर किसी तीसरे ने और पैसे दे दिए फिर दोनों का टिकट कट जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here