वित्त मंत्री के रूप में अरुण जेटली की वापसी, आज से संभालेंगे कामकाज

0
397

किडनी सर्जरी के कारण पिछले तीन महीने तक कामकाज से दूर रहने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज वित्त मंत्रालय का कार्यभार दोबारा संभाल लिया। उनकी अनुपस्थिति में मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गोयल को सौंपा गया था। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री की सलाह पर भारत के राष्ट्रपति ने वित्त मंत्रालय और कंपनी मामलों का मंत्रालय अरुण जेटली को सौंपने का निर्देश दिया है।

जेटली ऐसे वक्त में वापसी कर रहे हैं जब रुपये की हालत कुछ ज्यादा ही खस्ता है और सरकार इस संकट से निपटने के रास्ते तलाश रही है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की विदेश व्यापार नीति में सख्ती, ईरान पर पाबंदी जैसे मसलों से भी भारतीय अर्थव्यवस्ता के सामने चुनौतियां मुंह बाए खड़ी है।

अरुण जेटली के लिए खुशखबरी यह है कि उनके दोबारा वित्त मंत्रालय का पदभार संभालने से पहले विदेशों में भारतीयों के जमा काले धन में गिरावट की खबर आ गई है। बहरहाल, सर्जरी के बाद से ही जेटली सार्वजनिक जीवन से दूर रहे थे। इस दौरान पहली बार वह संसद के मॉनसून सत्र में राज्यसभा के उपाध्यक्ष के चुनाव के दौरान सदन में नजर आए थे, जिसमें एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत हुई थी।

निरंजन कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here