Asia Cup 2018: भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

0
185
Indian cricketer Ravindra Jadeja celebrates after he dismissed Bangladesh batsman Mohammad Mithun during the one day international (ODI) Asia Cup cricket match between Bangladesh and India at the Dubai International Cricket Stadium in Dubai on September 21, 2018. (Photo by Ishara S. KODIKARA / AFP) (Photo credit should read ISHARA S. KODIKARA/AFP/Getty Images)

Asia Cup 2018, IND vs BAN: जडेजा बने मैन ऑफ द मैच

दुबई: य़ूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2018 के सुपर-4 राउंड के मुकाबले में  भारत ने रोहित शर्मा (नाबाद 41) और शिखर धवन (40) की पारियों से बांग्लादेश को आसानी से सात विकेट से हरा दिया. भारत से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद बांग्लादेश ने 49.1 ओवरों में 173 रन बनाए. निचले क्रम के बल्लेबाज मेहिदी हसन (43) उसके लिए बेस्ट स्कोरर रहे. वहीं भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार और भुवनेश्वर और बुमराह ने तीन-तीन विकेट लिए. जवाब में भारत ने 36.2 ओवरों में 3 विकेट खोकर ही जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

मिले आसान टारगेट को देखते हुए धवन और रोहित दोनों ने ही अपनी टीम को ठोस शुरुआत दी. एक छोर पर जहां शुरुआत में रोहित ने धवन को स्ट्राइक देने और विकेट पर जमने पर ध्यान लगाया, तो धवन ने अपने स्वाभाविक अंदाज में ही शॉट लगाए. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 61 रन की भागेदारी की. इसमें धवन ने तेजी से 40 रन बनाए. शाकिब ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया. अपील के बाद धवन ने नॉनस्ट्राइक छोर पर रोहित से पूछा, जिस पर रोहित ने सहमित दी. और धवन  बिना रिव्यू लिए वापस लौट गए. हालांकि,बाद में रि-प्ले से पता चला कि अगर वह रिव्यू लेते, तो शायद एक बार को नॉटआउट करार दिया जाए. कुल मिलाकर उन्होंने अपने कप्तान के साथ मिलकर टीम को टारगेट को देखते हुए ठोस शुरुआत दी.

इससे पहले भारत के गेंदबाजों ने लंबे समय बाद वनडे टीम में वापसी करने वाले रवींद्र जडेजा की अगुवाई में शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को सिर्फ 173 रनों पर ढेर कर दिया. जहां जडेजा ने चार  विकेट लिए, तो सीमर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन विकेट चटकाए. नतीजा यह रहा कि बांग्लादेशी टीम 49.1 ओवरों में ही सिमट गई.

इस मुकाबले में भारत जैसी टीम के खिलाफ बांग्लादेश को ठोस शुरुआत की जरुरत थी, लेकिन टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग के फैसले को सही साबित किया. पहले लिटन दास (7) को भुवनेश्वर ने बहुत जल्द ही शांत कर दिया, तो जसप्रीत बुमराह ने नजमल हुसैन (7) को धवन के हाथों लपकवा बांग्लादेश को शुरुआत में ही बैकफुट पर धकेल दिया. एक रन के अंतराल के भीतर ही बांग्लादेशी ओपनर पवेलियन लौट गए.

हार्दिक पंड्या चोटिल क्या हुए, रवींद्र जडेजा के भाग्य ने करवट बदल दी. पहले टीम इंडिया में शामिल हुए, तो बांग्लादेश के खिलाफ तुरंत ही इलेवन में जगह भी मिल गया. और क्या शानदार वापसी की इस ऑराउंडर ने. हालांकि, अपना पहला ही ओवर लेकर आए, तो अनुभवी शॉकिब-अल-हसन ने लगातार दो चौके जड़ कर थोड़ी टेंशन जरूर दी जडेजा को, लेकिन लगातार तीसरा चौके लगाने की कोशिश में शाकिब के उत्साह पर जल्द ही विराम लग गया. इसके बाद जडेजा ने मिथुन (9) को एलबीडब्ल्यू किया, तो करीब-करीब जम चुके और टूर्नामेंट में शतक ठोंकने वाले अनुभवी और पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम (31) रिवर्स स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में उनके जाल में फंस गए.

यह जडेजा का तीसरा विकेट रहा. जडेजा जब अपने आखिरी स्पेल में आए, तो उनके दो ओवर बाकी थे. और अपने फेंके 10वें ओवर में जडेजा ने मोसदेक (12) का विकेट चटकाकर अपने कोटे को शानदार फिनिशिंग टच देते हुए चार विकेटों (10-0-29-1) के साथ अपनी वापसी को यादगार बना दिया. जडेजा ने अपने चार में से दो विकेट इन-फॉर्म मुश्फिकुर और शाकिब के लिए. और इन विकेटों से बांग्लादेशी टीम उबर ही नहीं सकी.

यह पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ही थे, जिन्होंने बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाजों को सिर्फ 16 रन पर ही चलता कर दिया था. इस बीच जडेजा के जादू ने बांग्लादेश पर कहर ढाया, तो निचले क्रम के पंख को कतरने का काम फिर से किया भुवनेश्वर और बुमराह ने. निचले क्रम में जम चुके आखिरी तीन बल्लेबाजों का इन दोनों ने सफाया कर दिया. लगातार दो छक्के खाने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान मशरफे मुर्तजा (26) के अरमानों को जल्द ही पलीता लगा दिया, तो बुमराह ने जमकर खेल रहे मेहिदी हसन (42) और फिर मुस्तिफुर रहमान का विकेट लेकर बांग्लादेश को 173 पर रोक दिया. भुवनेश्वर और बुमराह ने तीन-तीन विकेट लिए. 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here