Asian Boxing Championship 2021: संजीत ने जीता गोल्ड मेडल, अमित पंघाल व थापा चूके

फाइनल मुकाबले में संजीत (91 किग्रा) ने रियो ओलंपिक 2016 के रजत पदक विजेता कजाखस्तान के वैसिली लेवित को 4-1 से हराया।

0
621

भारतीय मुक्केबाज संजीत (91 किग्रा) ने दुबई में 2021 एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में उन्होंने रियो ओलंपिक 2016 के रजत पदक विजेता कजाखस्तान के वैसिली लेवित को 4-1 से हराया। हालांकि, भारत के अमित पंघाल व शिव थापा को अंतिम दिन फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

अमित (52 किग्रा) को रियो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और मौजूदा विश्व चैंपियन उज्बेकिस्तान के जोइरोव शाखोबिदीन ने 3-2 से मात दी। वहीं, शिव थापा को मोंगोलिया के बातरसुख चिंजोरिगो से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने फाइनल में पंघाल की हार का रिव्यू मांगा मगर उसके बावजूद उन्हें जीत नहीं मिली। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने बाउट रिव्यू व्यवस्था 2019 में शुरू की थी। इस तरह विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीत चुके पंघाल को यहां रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

इससे पहले एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पंघाल ने 2019 में स्वर्ण पदक और 2017 में ताशकंद में कांस्य पदक जीता था। लगातार पांच पदक के साथ चैंपियनशिप में संयुक्त रूप से सबसे सफल पुरुष मुक्केबाज रहे असम के थापा को भी फाइनल में हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

इससे पहले, महिला मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने भारत को अभी तक एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एकमात्र स्वर्ण पदक दिलाया है। भारतीय महिलाओं ने हर भार वर्ग में पदक जीता और भारत को 2019 से बेहतर सफलता दिलाई, जब भारत ने बैंकाक में 13 पदक जीते थे। अभी तक भारत कुल 17 पदक जीत चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here