पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को स्मृति स्थल पर दी जाएगी अंतिम विदाई

0
363

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार शांतिवन के पास राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर किया जाएगा। स्मृति स्थल के बाहर सर्विस रोड पर पेड़ों की कटिंग के अलावा खुले हुए नाले को कवर करने और सफाई का काम तेजी से किया जा रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री की अंतिम यात्रा में राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित भारी संख्या में वीवीआईपी लोग शामिल होंगे। इसलिए सुरक्षा एजेंसियां भी स्मृति स्थल पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने में जुट गई हैं।

राष्ट्रीय स्मृति स्थल के बाहर खुले और टूटे पड़े नाले की मरम्मत में जुटे कर्मचारियों ने बताया कि गुरुवार शाम को अधिकारी पूरी टीम को लेकर यहां पहुंच गए। एक टीम को सर्विस रोड पर पेड़ों की कटिंग करने में लगाया गया, जबकि दूसरी टीम को सर्विस रोड पर फैले कूड़े को हटाकर सड़क को समतल करने में लगाया गया। एक टीम को स्मृति स्थल के बाहर मेन गेट और आसपास खुले पड़े नाले की मरम्मत कर उसे कवर करने में लगाया गया। इस दौरान एमसीडी के कई अफसर भी वहां मौजूद थे। स्मृति स्थल के अंदर और बाहर की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई सुरक्षा एजेंसियों के अफसर भी मौजूद थे।

एक अफसर ने बताया कि वाजपेयी की अंतिम यात्रा में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति सहित कई केंद्रीय मंत्रियों सहित भारी संख्या में वीवीआईपी लोग शामिल होंगे। उनकी सुरक्षा व्यव्यस्था को फुलप्रूफ करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के लोग बम स्क्वॉयड टीम के साथ स्मृति स्थल के अंदर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने में व्यस्त थे। इतना ही नहीं, गेट पर तैनात जवानों को साफ हिदायत दी गई थी कि सील होने के बाद किसी को भी स्मृति स्थल के अंदर एंट्री न दी जाए।

निरंजन कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here