रूस और नेपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक जताया

0
206

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए भारत में रूस के राजदूत निकोलाव कुदाशेव ने कहा कि वह एक ऐसे राजनेता थे जिन्हें भारत सहित पूरे विश्व में सम्मान प्राप्त था। रूस के राजदूत ने अपने शोक संदेश में कहा कि उनका नाम भारतीय राजनीति के सम्पूर्ण परिदृष्य का अभिन्न हिस्सा बन गया। देश के लिये उनकी समर्पित सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि हम वाजपेयी को एक कवि, विद्वान और रूस के सच्चे मित्र के रूप में जानते हैं। उन्हें समय की कसौटी पर खरे उतरे, दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों के शिल्पकार के रूप में जाना जाता है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शोक व्यक्त किया और कहा कि वाजपेयी बेदाग छवि वाले ईमानदार एवं समर्पित राजनेता थे जो भारत के लोगों की नि:स्वार्थ सेवा एवं सादगी के लिये सदैव याद किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजे अपने शोक संदेश में ओली ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से भारत और दुनिया ने एक दिग्गज शख्सियत को खो दिया। वाजपेयी के साथ अपने देश के रिश्तों को रेखांकित करते हुए ओली ने यह भी कहा कि उनके जाने से नेपाल ने एक सच्चे मित्र और शुभचिंतक को खो दिया।

ओली ने कहा कि उन्हें भारत और नेपाल संबंधों को मजबूत बनाने में योगदान के लिये याद रखा जायेगा।

निरंजन कुमार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here