यमन में सऊदी अरब के हवाई हमले में 43 की मौत

0
237

उत्तरी यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमले में गुरुवार को कम से कम 43 लोग मारे गए, जबकि कई अन्य घायल हो गए। मृतकों में अधिकतर बच्चे हैं, जिनकी उम्र 10 साल से कम है। हमले की चपेट में बसों के आने से यह मौतें हुईं।

हूती विद्रोहियों द्वारा संचालित अल-मसीराह टीवी के अनुसार, ये हवाई हमले बसों पर किए गए जो कि विद्रोहियों के कब्जे वाली सादा प्रांत के दाहयान बाजार से गुजर रही थीं। सादा के स्वास्थ्य कार्यालय के प्रमुख याहया शायेम ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ से कहा, ‘प्रसिद्ध दाहयान बाजार में यात्री बसों को निशाना बनाकर सऊदी अरब के नेतृत्व में किए गए दो हवाई हमलों में 43 लोगों की मौत हो गई और 64 अन्य घायल हो गए। मरने वालों में अधिकांश स्कूली बच्चे हैं।’

रेडक्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति ने कहा है कि सादा इलाके के अस्पताल में दर्जनों घायलों को भर्ती किया गया है। सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने कहा है कि यह हमला ईरान समर्थक हूती विद्रोहियों के खिलाफ किया गया, जिन्होंने बुधवार को सऊदी अरब के सीमावर्ती जाजान क्षेत्र के शहर पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं। गठबंधन ने अपनी कार्रवाई को वैध बताया।

हूती विद्रोहियों के प्रवक्ता ने इस बयान को पूरी तरह हास्यास्पद बताते हुए कहा कि यह युद्ध अपराध है। उन्होंने बच्चों को निशाना बनाया है। पिछले सप्ताह भी सऊदी सरकार के युद्धक विमानों ने यमन के पश्चिमी तटवर्ती शहर होदैदाह में अल-थावरा अस्पताल और शहर की मछली मंडी पर बमबारी की थी जिसमें कम से कम 52 लोग मारे गए थे और 102 घायल हो गए थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here