बलूचिस्तान की मस्जिद में बम धमाका, 4 की मौत, 15 घायल

पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान (Baluchistan) प्रांत में जोरदार बम धमाके की खबर है। यह धमाका क्वेटा (Quetta) के पास कुचलाक (Kuchlak) की एक मस्जिद में हुआ है।

0
622

Pakistan: पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान (Baluchistan) प्रांत में जोरदार बम धमाके की खबर है। यह धमाका क्वेटा (Quetta) के पास कुचलाक (Kuchlak) की एक मस्जिद में हुआ है। यह धमाका इतना तेज था कि मस्जिद की छत नीचे आ गई। इस धमाके में मरने वालों का आंकड़ा अब तक 4 बताया जा रहा है। वहीं, इस धमाके में 15 लोगों के घायल होने की भी खबर है।

हालांकि अभी तक किसी आंतकी संगठन ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है। मौके पर पहुंच पुलिस ने सभी घायलों को रेस्क्यू करके इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं पूरे इलाके को सील कर दिया है।

दो हफ्ते पहले भी बलूचिस्तान (Baluchistan) में एक जोरदार बम धमाका हुआ था। इस धमाके में पुलिस वाहन को निशाना बनाया गया था। इस विस्फोट में दो सुरक्षाकर्मियों सहित पांच लोगों की मौत हो गई और 38 अन्य घायल हो गए थे।

इस दौरान क्वेटा के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) अब्दुल रज्जाक चीमा ने संवाददाताओं को बताया था कि इस धमाके में उस इलाके के स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) को निशाना बनाया गया था।

बलूचिस्‍तान दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान, ईरान के दक्षिण पूर्वी प्रांत सिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के बलूचिस्‍तान प्रांत तक फैला हुआ है। इसका अधिकांश इलाका पाकस्तिान के कब्‍जे में है। पाकिस्‍तान का यह इलाका सबसे गरीब और उपेक्षित है। हालांकि, प्राकृतिक संसाधानों के लिहाज यह यह सर्वाधिक उपयोगी क्षेत्र है।

1948 से बलूचिस्‍तान पाकिस्‍तानी कब्‍जे के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। बलूस्तिान का दावा रहा है कि उन्‍हें 11 अगस्‍त 1947 को अंग्रेजों से आजादी मिली थी, लेकिन पाकिस्‍तान इसे अपना हिस्‍सा मानता रहा है। पाकिस्‍तानी सेना ने कई बार बलूच आंदोलन को निर्मम तरीके से खतम किया है।

बता दें कि सामरिक दृष्टि से बलूचिस्‍तान का ग्‍वादर बंदरगाह ईरान, अफगान और भारत को टारगेट करने के लिए सबसे बेहतर बेस बन सकता है। इससे पाकिस्‍तान से गुजरे बिना ही भारत, अफगानिस्‍तान पहुंच सकता है।

भारत के स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर बलूच कार्यकर्ताओं ने कहा था कि बलूचिस्‍तान को पाक मुक्‍त करने के लिए हमें भारत सरकार का सहयोग और समर्थन चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here