बैंक कर्मचारियों को मिलेगा 15% ज्यादा वेतन, UFBU और IBA के बीच हुआ समझौता

बैंकिंग सेवाओं में वेतन वृद्धि को लेकर निर्णय ले लिया गया है कि बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) के वेतन में 15 फीसदी की वृद्धि की जाएगी।

0
1164

बैंक कर्मचारियों के लिए बुधवार का दिन खुशखबरी लेकर आया। दरअसल, बैंकिंग सेवाओं के इतिहास में वेतन वृद्धि को लेकर चल रही अटकलों के बीच आखिरकर यह निर्णय ले लिया गया है कि बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) के वेतन में 15 फीसदी की वृद्धि की जाएगी।

बुधवार को इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Bank Association-IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (United Forum of Bank Unions- UFBU) के बीच सुबह से चल रही बातचीत के बाद दोनों संगठन देर शाम इस नतीजे पर पहुंचे कि बैंक कर्मचारियों के वेतन में 15 फीसदी की बढ़ोतरी होनी चाहिए। IBA और UFBU के बीच बैठक का आयोजन मुंबई के एसबीआई के मुख्यालय में किया गया था।

UFBU और IBA के बीच हुए समझौते के मुताबिक यह वेतन वृद्धि नवंबर 2017 से प्रभाव में आएगी। समझौते के मुताबिक वेतन और भत्तों में सालाना 15 फीसदी वृद्धि 31 मार्च 2017 के वेतन बिल के आधार पर दी जाएगी। पे-स्लिप में शामिल मदों के मुताबिक इस पर 7,898 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय होगा। सार्वजनिक, निजी और विदेशी बैंकों सहित 37 बैंकों ने अपने कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के बारे में निर्णय लेने के लिए IBA को अधिकार दिया हुआ है।

मई 2017 से ही IBA और UFBU के बीच वेतन वृद्धि को लेकर बातचीत जारी थी। बताया गया है कि इस समझौते से बैंकों पर 7,900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वार्षिक बोझ बढ़ेगा। यह फैसला बैंक प्रबंधन का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन IBA और बैंकों के कर्मचारियों व अधिकारियों की यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाले यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (UFBU) के सदस्यों के बीच हुई बैठक में लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here