बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

0
298

बेल्जियम ने शुक्रवार को पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील को हराकर फीफा विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। कजान एरीना स्टेडियम में खेले गए क्वार्टरफाइनल मुकाबले में बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराया।
इसके साथ ही पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील का सफर फीफा विश्व कप 2018 से समाप्त हो गया, जबकि बेल्जियम को 32 साल बाद सेमीफाइनल में जगह मिली। इससे पहले 1986 में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन वहां दिग्गज माराडोना की टीम से 0-2 की हार के साथ उनका सफर थम गया था।

ब्राजील के आत्मघाती गोल (फर्नांडीन्हों 13′) का फायदा बेल्जियम को 13वें मिनट में मिला, जबकि 31वे मिनट में केविन डी ब्रुइन ने शानदार गोल दागा और बेल्जियम को 2-0 की बढ़त दिलाई। वहीं, ब्राजील की तरफ से ऑगस्टो ने 76वें मिनट में गोल दागकर अंतर 1-2 कर दिया।

बता दें कि बेल्जियम 1986 फीफा विश्व कप के इस बार सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की है। अब सेमीफाइनल में बेल्जियम का मुकाबला फ्रांस से होगा। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेल्जियम शुरू से ही ब्राजील पर हावी रही।

ब्राजील को पहला झटका आत्मघाती गोल के रूप में लगा, जिसका फायदा बेल्जियम को बखूबी मिल गया। बेल्जियम को मिले कॉर्नर पर ब्राजील के खिलाड़ी फर्नांडीन्हों के हाथ में लगकर गेंद उनके ही गोलपोस्ट में चली गई। गोलकीपर एलिसन भी इसे रोक नहीं पाए। दरअसल, विंसेंट कंपनी ने केविन डी ब्रुइन के पास गेंद भेजी, लेकिन गेंद फर्नांडीन्हों से टकराते हुए गोलपोस्ट में चली गई। इसके साथ ही ब्राजील को आत्मघाती गोल का झटका लगा, जबकि बेल्जियम को 1-0 की बढ़त मिली।

पहले हाफ के 31वें मिनट में बेल्जियम ने एक और शानदार गोल दागकर 2-0 की बढ़त बनाई। केविन डी ब्रूइन ने 31वें मिनट में यह गोल किया। इसके साथ ही पहले हाफ का खेल 2-0 की बढ़त के साथ खत्म हुआ। दूसरे हाफ में ब्राजील 76वें मिनट में ऑगस्टो ने शानदार हेडर के जरिए गोलकर स्कोर को 1-2 कर दिया। इसके बाद बेल्जियम ने ब्राजील को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया और उसे रिकॉर्ड छठी बार विश्व चैंपियन बनने से रोक दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here