सेरेना विलियम्स को हरा कर बियांका एंड्रेस्क्यू बनीं US Open 2019 विजेता।

0
926

US Open Final: यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में युवा जोश की जीत हुई और अनुभव बाजी मारने से चूक गया। अमेरिकी दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स (Serena Williams) 24वां ग्रैंड स्लैम का खिताब अपने नाम नहीं कर पाईं। यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स फाइनल के रोमांचक मुकाबले में कनाडा की बियांका एंड्रेस्क्यू (Bianca Andreescu) ने इतिहास रचते हुए सेरेना विलियम्स को हरा दिया।

फाइनल मुकाबले में बियांका ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए अमेरिकी दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को 6-3, 7-5 से हराकर यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। बियांका यूएस ओपन में सिंगल्स के फाइनल का खिताब जीतने वाली कनाडा की पहली महिला खिलाड़ी हैं। बता दें कि वर्ल्ड नंबर 15 बियांका ने सेमीफाइनल में 12वें नंबर की स्विस खिलाड़ी बेलिंडा बेनकिक को 7-6, (7-3), 7-5 से मात दी थी।

वहीं सेरेना विलियम्स ने सेमीफाइनल में यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को 6-3, 6-1 से हराकर यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स के फाइनल में रिकॉर्ड 10वीं बार जगह बनाई थी।

यह पिछले छह प्रमुख टूर्नामेंट में सेरेना का चौथा फाइनल था। वह पिछले दो वर्षों से विंबलडन में उपविजेता रही हैं, 2018 में एंजेलिक कर्बर और जुलाई में सिमोना हालेप से सेरेना को हार मिली थी।

अमेरिकी दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर यूएस ओपन खिताब जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बियांका एंड्रेस्क्यू को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बधाई दी। जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट कर कहा कि बधाई हो आपने इतिहास रचा है और पूरे देश को बहुत गौरवान्वित किया है।

सेरेना ने जब अपना पहला यूएस ओपन खिताब जीता था तब कनाडा की पहली महिला खिलाड़ी और अब चैंपियन बन चुकीं बियांका का जन्म हुआ था। बियांका से 18 साल बड़ी सेरेना ने 1999 में अपना पहला यूएस ओपन खिताब जीता था। 23 ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना मां बनने के बाद एक बार फिर से चैंपियन बनने का प्रयास कर रही थीं, लेकिन 19 साल की बियांका के धारदार खेल से ऐसा नहीं हो पाया।

यूएस ओपन में सेरेना को मात देकर बियांका ने रिकार्ड कायम किया है। मारिया शारापोवा के बाद यूएस ओपन का खिताब हासिल करने वाली बियांका सबसे युवा खिलाड़ी बन गईं हैं। शारापोवा ने 2006 में अमेरिकी ओपन जीता था।

इससे पहले बियांका और सेरेना के बीच मुकाबला रोजर्स कप में हुआ था। जहां दोनों का खिताबी जंग में आमना-सामना हुआ था, यहां भी सेरेना विलियम्स को खिताबी मुकाबले में निराशा हाथ लगी थी। इस मुकाबले को जीतकर बियांका 50 साल बाद रोजर्स कप जीतने वाली कनाडा की पहली खिलाड़ी बनी थीं।

सेरेना को रोजर्स कप के फाइनल में बियांका के खिलाफ पहले सेट के दौरान ही रिटायर होना पड़ा था। उन्हें पीठ में दर्द की समस्या के चलते बीच मैच से हटने को मजबूर होना पड़ा था। जिस समय सेरेना मुकाबले से बाहर गई थीं उस समय बियांका 3-1 से आगे थीं।

सेरेना मां बनने के बाद अभी तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई हैं, जिसकी वजह से उन पर संन्यास लेने का भी दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इस हार के बाद यह दबाव और बढ़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here