एयरलाइन कंपनियों को राहत, विमान ईंधन के दाम घटे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल कीमतों में नरमी को देखते हुए घरेलू बाजार में एविएशन टरबाइन फ्यूल (Aviation Turbine Fuel-ATF) की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है।

0
223

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल कीमतों में नरमी को देखते हुए घरेलू बाजार में एविएशन टरबाइन फ्यूल (Aviation Turbine Fuel-ATF) की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को विमान ईंधन कीमतों में 5.8 फीसदी की कटौती की, जिससे घरेलू बाजार में इसके दाम चार साल के निचले स्तर पर पहुंच गए। ATF कीमतों में कमी से नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनियों (Airline Companies) को काफी राहत मिलेगी।

यह लगातार दूसरा महीना है जब ATF कीमतों में कटौती की गई है। इसके बाद दिल्ली में ATF के दाम 3,806.44 रुपये घटकर 61,200.36 रुपये प्रति किलोलीटर पहुंच गए हैं। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की एक तारीख को ATF कीमतों में कटौती करती हैं। मुंबई में ATF का दाम 64,946 रुपये से घटकर 61,199 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है। पिछले महीने एक जून को कंपनियों ने ATF कीमतों में 61 रुपये प्रति किलोलीटर की मामूली कटौती की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हवाई जहाज प्रति सेकेंड में लगभग चार लीटर ईंधन खर्च करता है। अगर बात बोइंग 747 की करें तो यह एक मिनट की यात्रा के दौरान 240 लीटर ईंधन खर्च कर देता है। बोइंग की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, बोइंग 747 विमान में 10 घंटे की उड़ान के दौरान 36,000 गैलन यानी 1,50,000 लीटर ईंधन का इस्तेमाल होता है। इस विमान में प्रति मील (12 लीटर प्रति किलोमीटर) लगभग पांच गैलन ईंधन जलता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here