2017 से 2019 तक दो साल में बीजेपी का साम्राज्य रह गया आधा।

2018 में बीजेपी का ये विजय रथ रुक गया। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्य बीजेपी के हाथ से निकल गए।

0
569

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अगुवाई में केंद्र की सत्ता पर मजबूती से काबिज भारतीय जनता पार्टी (BJP) का राज्यों में मजबूत हो रहा साम्राज्य पिछले कुछ समय से सिकुड़ता जा रहा है। महज दो सालों में पार्टी का राज्यों का साम्राज्य आधा रह गया है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पिछले दो साल में कई बड़े राज्य गंवाए हैं। ऐसे किलों की हुकूमत छोड़नी पड़ी है, जहां लंबे समय से उनकी सरकार चल रही थी। दिसंबर 2017 तक केंद्र के साथ-साथ अलग-अलग राज्यों में सरकार के जरिए बीजेपी देश के 71 फीसदी हिस्से पर राज कर रही थी लेकिन दिसंबर 2019 में यह घटकर करीब 36 फीसदी रह गया है, करीब करीब आधा। अब देश के सिर्फ 36 फीसदी हिस्से में ही बीजेपी की राज्य सरकारों का शासन रह गया है।

2014 में बीजेपी की सरकार सिर्फ 7 राज्यों में थी। मोदी लहर के चलते बीजेपी एक के बाद एक राज्य जीतती गई। 2015 में वह 13 राज्यों तक पहुंची, 2016 में वह 15 राज्यों तक पहुंची, 2017 में 19 राज्यों तक बीजेपी फैली और 2018 के मध्य तक भाजपा 21 राज्यों में अपना परचम लहराने में सफल हो गई। उस वक्त तक कांग्रेस महज 3 राज्यों में सिमट कर रह गई थी।

लेकिन 2018 में बीजेपी का ये विजय रथ रुक गया। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्य बीजेपी के हाथ से निकल गए। आंध्र प्रदेश में TDP से नाता टूटा। जम्मू कश्मीर में भी पार्टी ने महबूबा मुफ्ती की पीडीपी से समर्थन वापस लेकर एक राज्य की सरकार गंवा दी। इस साल महाराष्ट्र और झारखंड भी उसके हाथ से फिसल गए।

वर्तमान समय में बीजेपी या उसके सहयोगियों की जिन 16 राज्यों में सरकार में है वे राज्य हैं – बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मणिपुर, मेघायल, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड। इन राज्यों में बीजेपी ने अकेले अपने दम पर सरकार बनाई है या फिर सहयोगी के साथ सत्ता में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here