भाजपा और शिवसेना में दोस्ती बरकरार, मिल कर चुनाव लड़ेंगे

आगामी लोकसभा चुनाव मे बीजेपी 25 सीटों पर और शिवसेना 23 पर चुनाव लड़ेगी, विधानसभा चुनाव में दोनों बराबरी से लड़ेंगे।

0
154

आगामी लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) मे भाजपा (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) की दोस्ती बरकरार रहेगी। लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार मंगलवार को तय हो गया कि साथ रहकर और अलग अलग लड़कर भी बेहतर प्रदर्शन देने वाली भाजपा को लोकसभा में बड़े भाई का दर्जा रहेगा। वह 25 सीटों पर लड़ेगी और शिवसेना 23 पर। जबकि नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में दोनों बराबरी से लड़ेगी।

पिछले चार साढ़े चार वर्षो से शिवसेना भाजपा से रिश्ता तोड़ने की बात भले ही करती रही हो, लेकिन दोनों दलों के अंदर यह स्पष्ट था कि महागठबंधन से लड़ना है तो साझा ही उतरना होगा। मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के घर गए। लगभग 50 मिनट तक आपसी चर्चा हुई और फिर साझा प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान कर दिया गया कि दोनों साथ ही उतरेंगे। जाहिर तौर पर प्रदर्शन में तुलनात्मक रूप से पिछड़ती रही शिवसेना ज्यादा सीट चाहती थी लेकिन उसे लोकसभा में थोड़ा नीचे संतुष्ट कर भाजपा ने खुद की छवि को बचा लिया।

बताते हैं कि महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में भाजपा जिन 25 सीटों पर लड़ेगी उसमें किसी दूसरे अहम छोटे दल को भी शामिल किया जा सकता है।जबकि विधानसभा में बराबरी पर दोनों के उम्मीदवार उतरेंगे।

गौरतलब है कि शिवसेना विधानसभा में बड़े भाई की भूमिका में वापस आना चाहती थी। ऐसे में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी मे भी वही दल बाजी मारेगा जो ज्यादा सीटें लाएगा।भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पिछले सारे मनमुटाव को भुलाकर आगे बढ़ने का वादा किया। शाह ने कहा कि यह दोनों दलों के करोड़ों समर्थकों की इच्छा थी और वह पूरी हुई।

गौरतलब है कि 288 विधानसभा वाले महाराष्ट्र में पिछली भाजपा शिवसेना से बराबरी की सीट मांग रही थी लेकिन वह शिवसेना को मंजूर नहीं था। लिहाजा दोनों दल अलग अलग लड़े थे और भाजपा ने बड़ी जीत पाई थी लेकिन सरकार मिलकर ही बनानी पड़ी। सरकार में रहने के बावजूद नगर निगम चुनाव मे भी दोनों अलग अलग गए लेकिन गठन साथ मिलकर ही करना पड़ा। ऐसे में जब दूसरी ओर से महागठबंधन की कवायद है तो दोनों ने साथ चलना ही उचित माना।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here