‘मन में बापू’ – 2 अक्टूबर से बीजेपी शुरु करेगी ‘संकल्प यात्रा’

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को पार्टी के देश भर के प्रदेश पदाधिकारियों और सांसदों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीधा संवाद किया.

0
341

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को पार्टी के देश भर के प्रदेश पदाधिकारियों और सांसदों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीधा संवाद किया. शाह ने इस दौरान महात्मा गांधी के 150 वें (150th Birth anniversary of Mahtma Gandhi) जन्मदिन पर पार्टी के कार्यक्रमों की रूपरेखा को लेकर दी जानकारी. साथ ही उन्होंने इस मौके पर देश भर में आयोजित होने वाली गांधी संकल्प यात्रा और 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर ‘फिट इंडिया’ और ‘सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त भारत’ कार्यक्रम को अविस्मरणीय बनाने का आह्वान भी किया. बीजेपी ने इस मौके पर नारा दिया है- ‘मन में बापू’

बीजेपी कार्यालय से अपने संवाद में अमित शाह (Amit Shah) ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले से ‘फिट इंडिया’ और ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ से मुक्त भारत के निर्माण का आह्वान देशवासियों से किया था. पार्टी ने इस अभियान को सफल बनाने और बापू के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है. हमें इन कार्यक्रमों को सफल एवं अविस्मरणीय बनाना है .”

सूत्रों ने बताया कि अमित शाह (Amit Shah) ने बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अलग से संबोधित किया, जहां उन्होंने आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की और अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिये सरकार द्वारा उठाये गए कदमों का उल्लेख किया . इस दौरान शाह के साथ पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा एवं कुछ अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे . पार्टी के एक बयान के अनुसार, शाह ने कहा कि बापू की 150वीं जयंती के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी देश भर में दो से 31 अक्टूबर तक ‘गांधी संकल्प यात्रा’ का आयोजन कर रही है जिसके तहत समाज के सभी वर्गों तक जनसंपर्क, स्वच्छ भारत अभियान, जन-सभा, स्वदेशी हाट, प्रेस वार्ता और प्रभात फेरी जैसे कई कार्यक्रम होंगे.

गांधी संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों में सभी 3229 सांसद, विधायक, एमएलसी, जिला अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय/प्रदेश पदाधिकारी शामिल होंगे. इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य स्वदेश, स्वराज, स्वावलंबी, खादी और सादगी के सिद्धांतों को बढ़ावा देना है . पार्टी सांसदों से 150 किलोमीटर की पदयात्रा निकालने को कहा गया है .

बीजेपी अध्यक्ष ने पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दो अक्टूबर को बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि देकर गांधी संकल्प यात्रा की शुरुआत करेंगे. दो अक्टूबर को पार्टी पदाधिकारी और जन-प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में एक दौड़ का आयोजन करें और कम से कम दो किलोमीटर क्षेत्र को कवर करते हुए इसे प्लास्टिक मुक्त बनाएं . पार्टी कार्यकर्ताओं से कार्यक्रमों में शामिल होने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी के हर जन-प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में 15 दिनों की पदयात्रा का कार्यक्रम करें और स्वच्छता, खादी, सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति और वृक्षारोपण आदि कार्यक्रमों के जरिये महात्मा गांधी के सिद्धांतों को गांव के जन-जन तक पहुंचाएं.

अमित शाह (Amit Shah) ने जोर दिया कि बीजेपी, प्रधानमंत्री मोदी के सपनों को साकार करते हुए बापू के आदर्शों एवं सिद्धांतों को जमीन पर उतारने के लिए कटिबद्ध है . उन्होंने कहा कि जिस विधानसभा अथवा लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व नहीं है, उन क्षेत्रों में भी ये कार्यक्रम अच्छे तरीके से होने चाहिए. शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने समग्र विश्व को पर्यावरण को संरक्षित करने का रास्ता दिखाया है . ऐसे में हमें भी स्वच्छता के संस्कार, अहिंसा, स्वदेशी, स्वराज, सादगी को घर-घर पहुंचाने के साथ ही बीजेपी की केंद्र एवं राज्य सरकारों की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को भी जन-जन तक पहुंचाना है. भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के उपलक्ष्य में हर वर्ष की भांति इस बार भी 25 सितंबर को देश भर में बूथ कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. हमें इस बार इस दिन का उपयोग सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति और इसके बारे में जनजागरण के लिए करना है . ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here