धर्मेंद्र ना बने होते रोड़ा तो आज बॉबी देओल होते बॉलीवुड के ‘सौदागर’, फिल्म रिलीज के समय हुआ था बवाल

0
354

बॉलीवुड के शो मैन कहे जाने वाले सुभाष घई 1991 में फिल्म ‘सौदागर’ लेकर आए थे । आज इस फिल्म को रिलीज हुए 27 साल पूरे हो गए हैं । फिल्म की कहानी दो जिगरी दोस्तों पर आधारित थी । फिल्म में मनीषा कोईराला और विवेक मुशरान ने लीड रोल प्ले किया था । ‘सौदागर’ उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी । फिल्म से जुड़े कई किस्से हैं जो काफी मजेदार हैं । फिल्म में लीजेंड्री एक्टर राजकुमार और दिलीप कुमार को एक साथ लाने के लिए सुभाष घई को काफी मेहनत करनी पड़ी थी ।

दिलीप कुमार और राज कुमार ने ‘सौदागर’ से 30 साल पहले फिल्म ‘पैगाम’ में साथ काम किया था । कोई सोच भी नहीं सकता था कि ये दो एक्टर फिर कभी साथ नजर आएंगे लेकिन सुभाष घई ने सोचा । सुभाष घई ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘जब राजकुमार शूटिंग पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि दिलीप कुमार यूपी-बिहार की टिपिकल भाषा में डायलॉग्स बोल रहे हैं । जबकि राजकुमार को बताया गया था कि उन्हें फिल्म में साधारण हिंदी बोलनी है । राजकुमार ये सब देख तिलमिला गए और सेट छोड़कर जाने लगे।’

तब सुभाष घई ने उन्हें रोका और 2 घंटे तक मनाया । सुभाष घई ने राजकुमार से कहा कि दिलीप फिल्म में गरीब परिवार से हैं । वहीं राजकुमार का रोल एक रॉयल फैमिली से जुड़ा है । इसलिए लहजे में फर्क रखा गया है । ये बात राजकुमार को समझ में आ गई और तब उनका गुस्सा ठंडा हुआ । ‘सौदागर’ दिलीप कुमार और सुभाष घई की साथ में तीसरी फिल्म थी । सुभाष घई, दिलीप साहब के साथ एक और फिल्म करने वाले थे जिसका नाम था ‘Homeland’, लेकिन ये कभी बन नहीं पाई ।

‘सौदागर’ दिलीप कुमार की आखिरी बड़ी फिल्म थी । इसके बाद उन्होंने एक फिल्म साइन की थी जिसका नाम ‘कलिंग’ था । इस फिल्म पर फोकस करने के लिए दिलीप कुमार ने बड़े-बड़े ऑफर्स रिजेक्ट करने शुरू कर दिए थे । फिल्म 70 फीसदी तक बन गई थी लेकिन बाद में ये कभी पूरी नहीं हो पाई । इसके बाद दिलीप कुमार ने एफसी मेहरा की फिल्म ‘किला’ में काम किया था । यही उनकी आखिरी फिल्म थी । दिलीप कुमार की यह फिल्म ‘सौदागर’ के 5 साल बाद रिलीज हुई थी।

फिल्म के हीरो-हीरोइन की बात करें तो मनीषा कोईराला और विवेक मुशरान की यह डेब्यू फिल्म थी । अपनी एक्टिंग से दोनों ने दर्शकों का दिल जीत लिया था । विवेक के किरदार का नाम वासु था । विवेक से पहले ये फिल्म कई एक्टर्स को ऑफर हुई थी । सबसे पहला नाम आता है आमिर खान का । आमिर खान ने यह फिल्म इसलिए रिजेक्ट कर दी थी क्योंकि उन्हें लग रहा था कि उनका रोल फिल्म में काफी छोटा है । इसके अलावा लीड रोल के लिए एक्टर चंद्रचूण सिंह ने भी ऑडिशन दिया था ।

सुभाष घई को चंद्रचूण पसंद नहीं आए थे और उन्हें रिजेक्टर कर दिया गया था । सुभाष घई ने ये फिल्म सलमान खान को भी ऑफर की थी लेकिन बात नहीं बन पाई । इसके अलावा सुभाष, बॉबी देओल को इस फिल्म से लॉन्च करना चाहते थे । लेकिन धर्मेंद्र का कहना था कि वो खुद बॉबी को लॉन्च करेंगे इसलिए उन्होंने बॉबी को ये फिल्म नहीं करने दी थी। साथ ही जॉनी वॉकर के बेटे नासिर खान ने भी वासु के रोल के लिए ऑडिशन दिया था ।

वहीं मनीषा कोईराला के रोल के लिए भी कई हीरोइनों ने ऑडिशन दिया था। सुभाष घई ने मनीषा से पहले इस रोल के लिए दिव्या भारती का स्क्रीन टेस्ट लिया था । लेकिन सुभाष घई को लगा कि दिव्या इस रोल के लिए काफी छोटी हैं । इसके बाद पूजा भट्ट, मोना अंबेगाओंकर, अनु कुटूर और मनु गार्गी ने भी इस रोल के लिए ऑडिशन दिया था । सबको पीछे छोड़ मनीषा कोईराला ने बाजी मार ली थी । मनीषा की डेब्यू फिल्म ‘अनोखा अंदाज’ होने वाली थी लेकिन ये टाइम पर रिलीज नहीं हो पाई । तब ‘सौदागर’ मनीषा की डेब्यू फिल्म बनी ।

विवेक और मनीषा ने चार फिल्मों में साथ काम किया था । इसमें ‘सौदागर’, ‘फर्स्ट लव लेटर’, ‘इंसानियत का देवता’ और ‘सनम’ शामिल है।वहीं फिल्म में अर्चना पूरनसिंह ने मनीषा की सहेली का रोल निभाया था । अर्चना अपने रोल से बिल्कुल खुश नहीं थीं । फिल्म में जैकी श्रॉफ का कैमियो भी था । ये रोल पहले अमिताभ बच्चन को ऑफर किया गया था लेकिन बिग बी नहीं चाहते थे कि वो सुभाष घई की फिल्म में स्पेशल अपीयरेंस दें । बस यही एक फिल्म थी जिसके लिए सुभाष घई को 1992 में फिल्म फेयर बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था ।

इस फिल्म की रिलीज के दौरान मनीषा कोईराला और सुभाष घई के बीच झगड़ा भी हो गया था । सुभाष घई मीडिया के सामने कुछ बताना चाहते थे लेकिन मनीषा इसके लिए तैयार नहीं थीं । तब मीडिया में दोनों को लेकर काफी बातें हुई थीं । इस पर सुभाष घई ने मनीषा पर कुछ टिप्पणी भी कर दी थी जिससे वो और उनकी मां काफी नाराज हुई थीं और इवेंट छोड़कर चली गई थीं । फिल्म का गाना ILU ILU आज भी युवाओं के दिल के तार हिलाने में सफल रहता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here