11th BRICS summit: आतंक विरोधी सहयोग बढ़ाने पर रहेगा पीएम मोदी का फोकस

ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) का फोकस आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने पर रहेगा।

0
328

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर (11th BRICS Summit) सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को ब्राजील (Brazil) के लिए रवाना हो गए, वह बुधवार की सुबह वहां पहुंच जाएंगे। ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) का फोकस आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने पर रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगा। साथ ही आतंकवाद के खिलाफ ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए तंत्र विकसित करने पर फोकस रहेगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा, शिखर सम्मेलन की थीम ‘नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। मैं अन्य ब्रिक्स नेताओं के साथ कई विषयों पर व्यापक सहयोग के संबंध में चर्चा को लेकर आशान्वित हूं। हमारा कारोबार और उद्योग जगत इंट्रा-ब्रिक्स संबंधों में काफी अहम भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा कि मैं ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करूंगा और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल और न्यू डेवलपमेंट बैंक से चर्चा करूंगा। इस दौरान पीएम मोदी ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

बोल्सोनारो से मुलाकात पर पीएम ने कहा कि भारत और ब्राजील के बेहद नजदीकी संबंध हैं और दोनों देश रक्षा, सुरक्षा, व्यापार, कृषि, ऊर्जा और अंतरिक्ष में द्विपक्षीय संबंधों में लगातार विस्तार कर रहे हैं। यह सम्मेलन मुझे अन्य ब्रिक्स देशों के नेताओं के साथ भी अहम द्विपक्षीय बातचीत करने का अवसर देगा।

पीएम मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। 2014 में पहली बार उन्होंने ब्राजील के ही शहर फोर्टालेजा में शिरकत की थी। पीएम रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here