बीएसएनएल ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलिफोन सेवा

0
372

सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने गुरुवार को देश की पहली इंटरनेट टेलिफोन सेवा पेश करने की घोषणा की। कंपनी की यह सेवा 25 जुलाई से शुरू हो रही है। इससे बीएसएनएल के यूजर्स को उसके ‘विंग्स’ मोबाइल ऐप से देश भर में किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए सब्स्क्राइबर को 1,099 रुपये का वार्षिक शुल्क देना होगा। उसके बाद वह बीएसएनएल या किसी अन्य कंपनी के वाई-फाई से देशभर में असीमित कॉल कर सकेंगे।

अभी देश में मोबाइल ऐप पर कॉल करने की सुविधा किसी खास ऐप के जरिये ही मिल रही है। लेकिन अब इस ऐप से किसी भी फोन नंबर पर कॉल कर सकने की सुविधा होगी। इस सेवा का शुभारंभ करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘मौजूदा प्रतिस्पर्धी माहौल में बीएसएनएल का बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना एक सराहनीय कार्य है। इंटरनेट टेलिफोन सेवा शुरू करने के लिए मैं बीएसएनएल के प्रबंधन को बधाई देता हूं। यह सेवा यूजर्स को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी।’

कंपनी के चेयरमैन एवं एमडी अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा और यह सेवा 25 जुलाई से लागू होगी। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से विदेश में ‘विंग्स’ का इस्तेमाल करने वाले लोग भारत में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इस ऐप का दुनियाभर में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से उपयोग कर कॉल की जा सकती है।

इस ऐप को बीएसएनएल द्वारा जारी एक मोबाइल नंबर से जोड़ दिया जाएगा, लेकिन कंपनी के ‘ विंग्स ’ ऐप के यूजर के लिए उसे मोबाइल या लैंडलाइन का अलग से कनेक्शन नहीं लेना होगा। श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी के मौजूदा लैंडलाइन ग्राहकों को एक अलग फायदा होगा। वे अपनी जगह पर निर्भर किए बिना ऐप पर इनकमिंग कॉल प्राप्त कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here