विपक्ष का संसद में हंगामा, गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग।

गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कहा कि तीन दिन और तीन रात केंद्र सरकार सोई नहीं होती तो ऐसा नहीं होता।

0
323

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हुई। दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने संसद परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया। राज्यसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सरकार पर हिंसा के दौरान तीन दिनों तक सोते रहने का आरोप लगाया। आजाद ने कहा कि यदि तीन दिनों तक केंद्र सरकार सोई न रहती तो हिंसा नहीं होती। इसके अलावा संसद परिसर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने दिल्ली हिंसा पर विरोध-प्रदर्शन करते हुए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के इस्तीफे की मांग की।

वहीं, बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार कई अहम विधेयक पेश करेगी। इनमें सहायक प्रजनन तकनीक नियमन विधेयक, मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी विधेयक और सरोगेसी विनियमन विधेयक 2020 विधेयक शामिल हैं। सरोगेसी विधेयक 2020 को पेश करने के लिए सरकार संसद में लंबित सरोगेसी विधेयक 2019 को वापस लेगी। इसके साथ सरकार बजट सत्र के पहले चरण में पेश किए गए एक दर्जन से अधिक विधेयकों को पारित कराने की कोशिश करेगी। उसका आम बजट पर अधिक से अधिक मंत्रालयों पर चर्चा कराने का भी प्रयास होगा। बजट सत्र के दौरान दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक स्थगित

लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी (Prahlad Joshi) ने कहा कि जिन लोगों ने 1984 में 3000 लोगों के मारे जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की, वो लोग आज यहां हंगामा कर रहे हैं। मैं इस रवैये की कड़ी निंदा करता हूं।

दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में विपक्ष ने हंगामा किया। इसके चलते राज्यसभा दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में हंगामा हुआ। वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हम सब लोग एक स्वर से बोले सामान्य स्थिति लाई जाए। इसपर गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कहा कि तीन दिन और तीन रात केंद्र सरकार सोई नहीं होती तो ऐसा नहीं होता।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली हिंसा को लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन किया। कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग की है।

बिहार के वाल्मीकि नगर से JDU सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन को लेकर लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित।

दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए पहुंचे।

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद सत्र पहुंचे।

कांग्रेस ने लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

संसद में लंबित विघेयकों में आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान विधेयक, डायरेक्ट टैक्स से जुड़े विवाद को लेकर विवाद से विश्वास विधेयक, संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक प्रमुख हैं। इसके साथ ही सरकार को मिनरल कानून संशोधन अध्यादेश को कानून में बदलने के लिए भी विधेयक पेश करना होगा। सरकार की कोशिश होगी कि इस विधेयक को संसद के मौजूदा सत्र में ही पारित कराया जाए। उसे आर्थिक सुधारों को लेकर भी कई अहम विधेयक पारित कराने हैं। इनमें भारतीय रिजर्व बैंक संशोधन विधेयक और कंपनी कानून संशोधन विधेयक शामिल हैं।

अधीर रंजन ने सरकार पर दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में पूरी तरह से विफल होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हिंसा की वजह से पूरी दुनिया में भारत की छवि को नुकसान हुआ है। यह हम सभी के लिए चिंता का विषय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here