राज्‍यसभा में आज पेश होगा नागरिकता संशोधन बिल (CAB)

नागरिकता संशोधन बिल आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा. सड़क से लेकर संसद में जारी विरोध के बीच राज्यसभा में बिल पर 2 बजे चर्चा शुरू होगी.

0
249

नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill-CAB) लोकसभा में भले ही पास हो गया हो लेकिन अभी राज्यसभा (Rajya Sabha) में यह पास होना बचा है. बुधवार को इस बिल को राज्यसभा में पेश किया जाएगा. सड़क से लेकर संसद में जारी विरोध के बीच राज्यसभा में बुधवार को विवादित नागरिकता संशोधन बिल पर 2 बजे चर्चा शुरू होगी.

लोकसभा (Lok Sabha) में बहस के बाद कुछ राजनीतिक दलों ने अपने रुख में बदलाव किया है, तो कुछ गैर-भाजपा-गैर-कांग्रेसी दल बिल के समर्थन में सामने आए हैं. लोकसभा में बिल 334 वोटों से पास हो गया. विपक्ष में बस 106 वोट पड़े. बुधवार को अब बिल राज्यसभा में आना है जिसके समीकरण कुछ जटिल भी हैं और लगातार बदलते दिख रहे हैं.

अभी राज्य सभा (Rajya Sabha) में सांसदों की कुल संख्या 240 है. यानी 121 सांसद बिल पास करने के लिए चाहिए. NDA के पास 116 सांसदों का समर्थन है. BJD के 7 सांसद बिल के समर्थन में वोट करेंगे. YSR कांग्रेस के 2 सांसद भी बिल का समर्थन कर सकते हैं. यानी NDA को 125 सांसदों का समर्थन मिलता दिख रहा है. लेकिन ये समीकरण बदल भी सकता है क्योंकि 6 सांसदों वाले JDU में बिल पर मतभेद सामने आ चुके हैं. इसी तरह उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने राज्यसभा में समर्थन के लिए नए इशारे किए हैं. TRS के 6 सांसद बिल के विरोध में वोट करेंगे. TRS नेता केशव राव ने कहा, ‘बिल भारत की सोच के खिलाफ है. हम इसके खिलाफ मतदान करेंगे.”

संकट और भी हैं. बिल (CAB) का समर्थन कर रही BJD ने बिल में संशोधन की मांग की है. BJD नेता प्रसन्ना आचार्या ने कहा, ‘हम बिल के समर्थन में मतदान करेंगे. लेकिन हम मांग करते हैं कि श्रीलंकाई तमिलों को भी बिल में शामिल किया जाए.’AIADMK पहले ही बिल में श्रीलंकाई तमिलों को भी शामिल कर उन्हें नागरिकता देने की मांग कर चुकी है. TRS भी इन दोनों पार्टियों के साथ खड़ी दिख रही है.

सरकार बिल (CAB) को लोकसभा में आसानी से पारित कराने में कामयाब रही, लेकिन राज्यसभा में उसकी कसौटी कड़ी होगी. सरकार ने आंकड़े ज़रूर जुटा लिये हैं लेकिन राज्यसभा में उसे बिल का समर्थन कर रही पार्टियों की तरफ से संशोधन की मांगों से निपटना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here