मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली तोहफा, 5 फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता।

मोदी सरकार ने बुधवार को महंगाई भत्ते में 5 फीसद का इजाफा करने का फैसला लिया है। इससे 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। यह बढ़ी हुई दरें इस साल जुलाई से ही लागू होंगी।

0
221

मोदी सरकार (Modi Government) ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स (Government officials and pensioners) को दिवाली तोहफा दिया है। सरकार ने बुधवार को महंगाई भत्ते में 5 फीसद का इजाफा करने का फैसला लिया है। इससे 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। यह बढ़ी हुई दरें इस साल जुलाई से ही लागू होंगी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कैबिनेट की बैठक के बाद जानकारी दी है कि सरकार ने DA को 12 फीसद से बढ़ाकर 17 फीसद करने का निर्णय किया है। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में मंजूर हुआ है।

केंद्र सरकार (central Government) के इस निर्णय से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों के साथ ही 65 लाख पेंशनर्स को भी फायदा होगा। हालांकि, इस फैसले से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, जो बढ़ते राजस्व घाटे के बीच सरकार की सरदर्दी और बढ़ाएगा।

प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) के मुताबिक DA में एक बार में की गई यह सर्वाधिक वृद्धि है। उन्होंने कहा, ”पहली बार ऐसा हुआ है कि केंद्र सरकार ने एक बार में डीए में पांच फीसद का इजाफा किया है।” केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी बताया कि महंगाई भत्ता इससे पहले सिर्फ 2-3 फीसद तक ही बढ़ता था, जो कि मोदी सरकार द्वारा अब 5 फीसद बढ़ाने का फैसला हुआ है।

महंगाई भत्ते में बीते एक साल में दूसरी बार इजाफा हुआ है। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते को 9 फीसद से बढ़ाकर 12 फीसद किया था। उस समय सरकार ने कहा था कि इस फैसले से 9168.12 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने एक और महत्वपूर्ण घोषणा के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार ने आशा वर्कर्स का मानदेय 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने एक और अहम फैसला किया है। इसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए अब 30 नवंबर तक आधार की सीडिंग कराई जा सकती है।

बता दें कि महंगाई भत्ते में यह बढ़ोत्तरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह फैसला दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियां लाएगा। इस साल 27 अक्टूबर को दीपों का त्योहार दिवाली मनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here