31 मार्च के बाद नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेक, नई चेकबुक के लिए करना होगा आवेदन

0
300
STATE BANK OF INDIA

एस.बी.आई. ने अपने दोवारा अपने एसोसिएट बैंकों के ग्राहकों को याद दिलाया कि 31 मार्च के बाद किसी भी पुरानी चेकबुक से लेनदेन करना अनिवार्य नहीं होगा इसलिए समय रहते एस.बी.आई. से नया चेक बुक 31 मार्च से पहले इश्यू करवा लें और बैंक से नया चेकबुक हासिल कर लें।

बता दें एस.बी.आई. बैंक अपने छोटे बड़े सभी ग्राहकों का ध्यान रखते हुए तीन बार इस सहूलियत की तारीख बढ़ा चुकी है पहली बार 30 सितंबर तक का समय दिया गया था जिसे बाद में बढ़ाते हुए 31 दिसंबर कर दिया गया लेकिन फिर भी चेकबुक के लिए कम लोग बैंक पहुंचे इसलिए अब इसकी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है।

दरअसल पिछले साल 5 एसोसिएट बैंकों का एस.बी.आई. में विलय किया गया है। अप्रैल, 2017 में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद , स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक का एस.बी.आई. में विलय कर दिया गया है।

अब यदि कोई बैंक की तारीख के अनुसार अपनी चेकबुक नहीं बदलता तो बाद में उसके चेक का भुगतान नहीं हो पाएगा। बैंक ने चेकबुक को लेकर सुविधाएं आसान कर दी हैं अगर आपने अब तक नई चेक बुक के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और अपने एटीएम कार्ड से भी आवेदन कर सकतें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here