भारत में घुसपैठ की कोशिश करता चीनी नागरिक गिरफ्तार, IB अलर्ट

विशेष खुफिया शाखा (SIB) के अधिकारियों ने उससे पूछताछ की है। पुलिस ने बताया कि उसके पास से मोबाइल फोन और नेपाली वीजा समेत कुछ अन्य कागजात बरामद किए गए।

0
558

बिहार के मधुबनी के माधवापुर ब्लॉक से सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने 39 वर्षीय चीनी नागरिक को भारत-नेपाल सीमा से भारत में प्रवेश करने के बाद गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपी की पहचान चीन के दक्षिणी तट पर फुजियान प्रांत के रहने वाले जिउ जियांग शी के रूप में हुई है। SSB अधिकारियों ने पूछताछ के बाद आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, माधवापुर थाने के थाना प्रभारी गया सिंह ने बताया कि भारत में घुसपैठ की कोशिश करने वाले चीनी नागरिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। जानकारी के अनुसार आरोपी को शनिवार की रोज भारत-नेपाल सीमा से लगे पिलर नंबर 295/2 पर माधवापुर में गांधी चौक के पास से गिरफ्तार किया गया है। आरोपी भारतीय क्षेत्र में अपने प्रवेश से संबंधित कोई भी वैध दस्तावेज पेश नहीं कर सका।

विशेष खुफिया शाखा (SIB) के अधिकारियों ने उससे पूछताछ की है। पुलिस ने बताया कि उसके पास से मोबाइल फोन और नेपाली वीजा समेत कुछ अन्य कागजात बरामद किए गए। इस संबंध में विदेश मंत्रालय (MEA) को अवगत करा दिया गया है।

हाल के दिनों में SSB ने सितंबर में पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी के पास भारत-नेपाल पानीटंकी सीमा पर नियमित जांच के दौरान एक चीनी नागरिक सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया था। इससे पहले चीन के हुबेई निवासी 36 वर्षीय चीनी नागरिक हान जुनवे को बीएसएफ ने उस समय गिरफ्तार किया था, जब वह जून में मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिए देश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। उससे पूछताछ में पता चला कि उसने वित्तीय धोखाधड़ी करने के लिए पिछले दो वर्षों में चीन में कम से कम 1,300 भारतीय मोबाइल फोन सिम कार्ड की तस्करी की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here