‘मुस्लिम पार्टी’ विवाद के बीच राहुल का ट्वीट, कांग्रेस के लिए जाति-मजहब के खास मायने नहीं

0
378

कांग्रेस को मुस्लिमों की पार्टी बताने वाले कथित बयान पर मच रहे घमासान के बीच पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिए पार्टी की विचारधारा को सामने रखा। इस ट्वीट में राहुल ने लिखा कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो हमेशा शोषित के साथ खड़ी रहती है। उसका धर्म-जाति उसके लिए मायने नहीं रखती। राहुल का यह ट्वीट ‘मुस्लिम पार्टी’ विवाद पर उनका जवाब माना जा रहा है।

बता दें कि एक उर्दू अखबार में राहुल गांधी के हवाले से ‘हां, कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है’ हेडलाइन वाली रिपोर्ट छपी थी। कांग्रेस इसे खारिज कर रही है, लेकिन बीजेपी इसको लेकर लगातार राहुल पर हमलावर है।

मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट किया, ‘मैं पंक्ति में सबसे आखिर में खड़े शख्स के साथ हूं…शोषित, हाशिए पर खड़े और सताए गए लोगों के साथ हूं। उनका धर्म, उनकी जाति, आस्था मेरे लिए खास मायने नहीं रखती। जिन्हें भी दर्द है, पीड़ा है, मैं उन्हें गले लगाना चाहता हूं। मैं नफरत और भय को मिटाना चाहता हूं। मुझे सभी जीवों से प्यार है। मैं कांग्रेस हूं।’

पिछले हफ्ते उर्दू अखबार ने एक रिपोर्ट छापी थी जिसमें बताया गया था कि राहुल गांधी ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ मुलाकात के दौरान कहा था कि कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है। इसके बाद से ही बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर है और उसे घोर सांप्रदायिक पार्टी बता रही है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले देश को मजहब के आधार पर बांटने का आरोप लगाया तो खुद पीएम मोदी ने भी आजमगढ़ में इसे लेकर तंज कसा और पूछा था कि कांग्रेस बताए कि वह सिर्फ मुस्लिम पुरुषों की पार्टी है या मुस्लिम महिलाओं की भी। जवाब में कांग्रेस ने अखबार की रिपोर्ट को गलत बताते हुए बीजेपी पर फेक न्यूज फैलाने का आरोप लगाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here