Coronavirus: दिल्ली में एक माह में बढ़े 21 हजार से ज्यादा सक्रिय मरीज, ठीक होने वालों की संख्या कम

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग (Health Ministry) के मुताबिक, इस समय 32,250 सक्रिय मरीज हैं। 18 अगस्त को यह आंकड़ा 11068 था।

0
460

DELHI- राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के एक माह में 21 हजार से ज्यादा सक्रिय मरीज बढ़ गए हैं। संक्रमितों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या लगातार कम होने से यह मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग (Health Ministry) के मुताबिक, इस समय 32,250 सक्रिय मरीज हैं। 18 अगस्त को यह आंकड़ा 11068 था। लिहाजा, एक महीने मेें ही 21 हजार से ज्यादा मामले बढ़े हैं। संक्रमण की शुरुआत से ही दिल्ली में सक्रिय मामले बढ़ने लगे थे। 28 जून को इनकी संख्या 29 हजार के करीब पहुंच गई थी।

उसके बाद डेढ़ महीने में मामलों में गिरावट आती रही और चार अगस्त को इनकी संख्या 10 हजार से भी नीचे चली गई थी। तब अनुमान लगाया जा रहा था कि सक्रिय मरीज और भी कम होते जाएंगे, लेकिन उसके बाद से ही यह मामले लगतार बढ़ रहे हैं।

राजधानी में ऐसा पहली बार है कि एक महीने में ही 21 हजार से ज्यादा सक्रिय मरीज बढ़ गए हों। इन मरीजों के बढ़ने से अस्पतालों में ही बेड भरने लगे हैं।

इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या में भी 50 फीसदी से अधिक की वृद्धि हो गई है। सक्रिय मरीजों का दोबारा तेज गति से बढ़ना संक्रमण की दूसरी लहर माना जा रहा है। हालांकि, विशेषज्ञ इससे इनकार कर रहे हैं।

अपोलो अस्पताल (Apollo Hospital) के डॉक्टर यश गुलाटी बताते हैं कि दैनिक संक्रमितों की संख्या अब औसतन चार हजार से ज्यादा हो गई है। जांच बढ़ने से मामलेे बढ़ रहे हैं। उसके मुकाबले कम मरीज ठीक हो रहे हैं। उम्मीद है कि इस माह के बाद सक्रिय मरीज फिर से कम होेने लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here