Corona virus पर चौंकन्‍नी हुई दुनिया, WHO ने जिनेवा में बुलाई आपात बैठक।

Corona Virus- नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में सात हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू करने के आदेश दिया है।

0
1940

China- चीन में कोरोनावायरस (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप पर चिंतित विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चर्चा करने के लिए जिनेवा में आज एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। इस बैठक में अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य आपात काल की घोषणा कर सकता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को पुष्टि की कि चीनी अधिकारी जिनेवा में WHO द्वारा बुलाए गए अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य विनियमन (IHR) की आपातकालीन बैठक में भाग लेंगे। इसमें दावा किया गया है कि अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से ज्‍यादा लोग इस वायरस से संक्रमित है।

गेंग शुआंग ने कहा कि जिन देशों में वायरस (Corona Virus) की फैलने की सूचना मिली है, उस देश के विशेषज्ञ भी बैठक में शामिल होंगे। इसके साथ इस महामारी की जानकारी साझा करेंगे और वैज्ञानिक समाधान भी सुझाएंगे। उन्होंने कहा कि WHO ने चीन (China) के साथ-साथ हांगकांग और मकाऊ (Hong Kong and Macau) के अलावा उन देशों के बारे में जानकारी साझा की है जो चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हैं। गौरतलब है कि पूर्व में इबोला और स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान WHO ऐसी आपात स्थिति घोषित की थी, जिसके लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास की आवश्यकता थी।

बता दें कि कोरोना वायरस (Corona Virus) चीन से निकलकर एशिया के दूसरे देशों में पांव पसार रहा है। अब तक इस वायरस के तीन मामले जापान और थाइलैंड और एक मामला दक्षिण कोरिया (South Korea) में सामने आ चुका है। आस्‍ट्रेलिया में भी चीन से लौटे एक शख्‍स की गहन जांच की जा रही है। पूरी दुनिया में इस वायरस को लेकर कई देशों ने चीन की यात्रा करने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया है। भारत ने भी इसी तरह का अलर्ट जारी कर रखा है। अकेले चीन में ही इसके अब तक करीब 220 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि तीन लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी है।

उधर, भारत ने चीन से आने वाले यात्रियाें को लेकर चेतावनी जारी किया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दिल्ली और मुंबई में सात हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू करने के आदेश दिया है। कई अन्य देशों ने पहले से ही चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है, खासकर वुहान से आने वाले।

कोरोना वायरस (Corona Virus) विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोरोना वायरस सी-फूड (Sea food) से जुड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here