कोरोना: एक दिन में मिले 33,750 नए केस, एक्टिव मामले 1.45 लाख के पार

नए केसों के मुकाबले रिकवरी बेहद कम होने के चलते एक्टिव केसों में तेजी से इजाफा हुआ है। देश भर में सक्रिय मामलों का आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 1,45,582 हो गया है।

0
436

कोरोना (Coronavirus) का संकट देश भर में तेजी से बढ़ रहा है। बीते एक दिन में भारत में 33,750 नए कोरोना केस मिले हैं। यह लगातार छठा दिन है, जब कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। चिंता की बात यह है कि नए केसों का आंकड़ा रिकवर होने वाले लोगों के मुकाबले तीन गुना अधिक है। एक दिन में महज 10,846 लोग ही रिकवर हुए हैं, जबकि 123 लोगों की मौत हो गई है। नए केसों के मुकाबले रिकवरी बेहद कम होने के चलते एक्टिव केसों में तेजी से इजाफा हुआ है। देश भर में सक्रिय मामलों का आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 1,45,582 हो गया है। अब तक देश में कोरोना के चलते 4,81,893 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

फिलहाल राहत की बात यही है कि कोरोना संक्रमण के चलते डेथ रेट कम है और बहुत ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है। इसके अलावा एक्टिव केस अब तक देश भर में मिले कुल मामलों के मुकाबले 0.42 फीसदी ही हैं। लेकिन वीकली पॉजिटिविटी रेट तेजी से बढ़ते हुए 1.68 फीसदी और डेली रेट 3.84% हो गया है। बीते एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में तीन गुना तक का इजाफा हुआ है, जो सरकारों के अलावा आम लोगों की भी चिंताओं को बढ़ाने वाला है। हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन के चलते अब आने वाली तीसरी लहर पहले की तरह घातक नहीं होगी।

अभी रिकवरी रेट देश भर में 98.20% है, लेकिन जिस तरह से नए केसों में इजाफा देखने को मिल रहा है। उससे आने वाले दिनों में संकट बढ़ सकता है। गौरतलब है कि आज से देश में 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना टीका लगाने की शुरुआत होनी है। अब तक करीब 8 लाख बच्चों ने इसके लिए पंजीकरण करा लिया है। स्कूलों में भी कैंप लगाकर बच्चों को टीका लगाए जाने की तैयारी है। इसके अलावा 10 जनवरी से 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और हेल्थ एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज भी दिए जाने की तैयारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here