Coronavirus: देश में कोरोना वायरस के अब तक 360 मामले

देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 360 हो गई. आज 45 नए मामले सामने आए हैं. इस वायरस से अब तक छह लोगों की जान जा चुकी है.

0
546

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोना वायरस के खतरे पर नियंत्रण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया है. देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 360 हो गई. आज 45 नए मामले सामने आए हैं. इस वायरस से अब तक छह लोगों की जान जा चुकी है. आज बिहार (Bihar) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में दो लोगों की मौत की खबर है. बिहार में एक 38 साल के युवक की मौत हुई है और माना जा रहा है कि अब तक मृतकों में यह सबसे कम उम्र का है. बताया जा रहा है कि हाल ही में वह कतर से वापस आया था.

वहीं मुंबई (Mumbai) में भी इस संक्रमण की चपेट में आने से एक शख्स की मौत हुई है. उसकी उम्र 63 साल है और उन्हें शुगर, बीपी जैसी अन्य बीमारियों थीं.कोरोना के मामलों में दो ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनका विदेशी जाने का कोई रिकॉर्ड नहीं है. महाराष्ट्र के पुणे की एक महिला और पश्चिम बंगाल में 57 साल व्यक्ति की बिना विदेश यात्रा के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस (Covid-19) की वजह से अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ चीन और इटली में ही 6000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. 170 देशों में फैल चुके इस वायरस की चपेट में ढाई लाख से ज्यादा लोग हैं. भारत में जो लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए हैं उनमें विदेशी मूल के नागरिक भी शामिल हैं.

इस बीच, ग्रेटर नोएडा के बी ब्लॉक में अल्फा-1 की हाउसिंग सोसाइटी में कोरोना वायरस का एक मरीज मिला है. इसके बाद प्रशासन ने तुरंत अल्फा-1 की सभी सोसाइटियों और सारे ब्लॉक को सील कर दिया है. यह बंदी 48 घंटे तक जारी रहेगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कुल मामलों में 41 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. मंत्रालय ने बताया, ‘‘महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 63 मामले हैं जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं. इसके बाद केरल में 52 मामले में हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं. दिल्ली में 27 लोग संक्रमित पाए गए जिनमें एक विदेश शामिल है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 25 मामले सामने आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here