Coronavirus: CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए किया बड़ा बदलाव

कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) में बड़ा बदलाव किया है।

0
388

Coronavirus: कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam) में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत सभी परीक्षा केंद्रों पर यह बदलाव मंगलवार से लागू हो जाएगा।

CBSE देहरादून के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह की ओर से पूरे रीजन में सभी परीक्षा केंद्रों को पत्र भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि बोर्ड के निर्देशानुसार अब सभी परीक्षा केंद्रों (Examination centres) में छात्रों के बीच की दूरी कम से कम एक मीटर होनी जरूरी है। अभी तक एक परीक्षा कक्ष में 24 छात्रों के बैठने की व्यवस्था होती थी, जिसे घटाकर 12 तक कर दिया गया है। छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षों में बैठने के इंतजाम करने होंगे।

अगर कक्ष कम पड़ जाएं तो लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम, लैब आदि में छात्रों के बैठने का इंतजाम करना होगा। बोर्ड ने तत्काल यह आदेश लागू कर दिया है यानी मंगलवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों के बीच की दूरी एक-एक मीटर होगी। इन निर्देशों का अनुपालन न करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर आमजन इसका यह मतलब कतई न समझें कि इसे लेकर स्थिति बहुत भयावह है। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना को लेकर घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। बस इसके संक्रमण को लेकर लेकर सतर्कता और एहतियात जरूरी है। जिससे इसे फैलने से रोका जा सके।

सोसायटी ऑफ पीपुल फॉर डेवलपमेंट के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (MD) डॉ. बिपिन पोखरियाल ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या हाथ मिलाने, छूने या संक्रमित व्यक्ति के स्राव के संपर्क में आने पर होता है।

इसके अलावा संक्रमित के संपर्क में आने के बाद अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी इसका संक्रमण हो सकता है। अब तक इस वायरस को रोकने वाला कोई टीका या दवा नहीं बनी है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बेहद जरूरी है। कोरोना (Coronavirus) को लेकर बिल्कुल भी घबराएं नहीं बल्कि एहतियात बरतें। कोरोना से संबंधित लक्षण महसूस होने या दिखने पर तत्काल योग्य डॉक्टर को दिखाएं और डॉक्टर के बताए अनुसार जांच व उपचार कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here