Corona virus: मृतकों की संख्या 2000 के पार, रूस ने चीनी नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक

चीन सरकार की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक अभी तक इस जानलेवा वायरस की वजह से होने वाली मौतों की संख्या दो हजार के पार पहुंच गई है।

0
1708

China- चीन से फैले खतरनाक कोरोनावायरस (Corona virus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार सुबह चीन सरकार की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक अभी तक इस जानलेवा वायरस की वजह से होने वाली मौतों की संख्या दो हजार के पार पहुंच गई है। इसके अलावा 70 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

वहीं, दूसरी ओर रूस इसके संक्रमण से बचने के लिए 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक देगा। रूस की उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मामलों की प्रभारी तातियाना गोलिकोवा ने कहा, ‘रूस की सीमाओं के जरिए चीनी नागरिकों के प्रवेश को 20 फरवरी से निलंबित कर दिया जाएगा।’ उन्होंने बताया कि ये प्रतिबंध कार्य यात्रा, निजी यात्रा, अध्ययन और पर्यटन के लिए आने वाले यात्रियों पर लागू होगा।

चीन में एक अस्पताल के निदेशक की मंगलवार को कोरोनावायरस (Corona virus) से मौत हो गई। चीन के सरकारी मीडिया CCTV ने यह जानकारी दी। वुहान (Wuhan) में बने वुचांग अस्पताल (Wuchang Hospital) के निदेशक लिउ झिमिंग की जान बचाने के सारे प्रयास विफल हो गए और उनकी मौत हो गई । लिउ से पहले कोरोना वायरस के कारण अस्पताल के निदेशक स्तर के व्यक्ति के मरने की खबर नहीं आई थी।

आधिकारिक डेटा के अनुसार, देश में कोरोनावायरस (Corona virus) से अब तक छह चिकित्साकर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हैं। लिउ की मौत की खबर सबसे पहले चीनी मीडिया और ब्लॉगरों ने मंगलवार आधी रात के बाद दी थी लेकिन फिर इस खबर को हटा दिया गया था। तब बताया जा रहा था कि डॉक्टर लिउ को बचाने के प्रयास में लगे हुए हैं।

चीन में पुलिस ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की इस बीमारी से निपटने के तौर तरीकों की आलोचना करने वाले एक चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता को गिरफ्तार कर लिया है। एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार झू झियांग पुलिस की सख्ती को देखते हुए भूमिगत हो गया था पर रविवार को उसे खोज निकाला गया। चीन के शंघाई में कोरोनावायरस (Corona virus) के चलते स्कूल बंद हैं और बच्चों की पढ़ाई में आ रही रुकावट को देखते हुए अब उन्हें ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

डायमंड प्रिंसेज क्रूज के छह भारतीयों की हालत अब पहले से बेहतर है। यहां के भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट में बताया कि कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है और सभी छह क्रू सदस्यों का स्वास्थ्य अब पहले से बेहतर है। दूतावास इस बात के प्रयास कर रहा है कि सभी भारतीयों को जहाज से जल्द से जल्द निकाला जाए। क्रूज के सभी मुसाफिरों और चालक दल के सदस्यों की जांच का काम पूरा हो गया है।

इस पर्यटन जहाज पर दक्षिण कोरिया के 400 यात्री कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं और अब उनका देश उन्हें वहां से ले जाने की तैयारी कर रहा है। ब्रिटेन भी अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी में हैं। इस जहाज पर अबतक 542 लोगों में कोरोना वायरस (Corona virus) का पता चल चुका है। सिंगापुर एयरलाइंस ने मुंबई सहित दूसरी जगहों तक उड़ानों में कटौती की एयरलाइन्स ने मंगलवार को कहा कि वह तीन महीनों के लिए विश्वभर में अपनी उड़ानों में अस्थायी कटौती कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here