अमेरिका ने चीन पर जमाखोरी का लगाया आरोप कहा – उच्च दरों पर बेच रहा है PPE किट

व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने दावा किया है कि जनवरी और फरवरी में चीन ने 18 गुना अधिक मात्रा में मास्क और PPE खरीदे हैं जिन्हें वो अब उच्च दरों पर बेच रहा है।

0
601

अमेरिका ने चीन पर चिकित्सा उपकरणों की जमाखोरी का आरोप लगाया है। व्हाइट हाउस (White House) के एक शीर्ष अधिकारी ने दावा किया है कि जनवरी और फरवरी में चीन ने 18 गुना अधिक मात्रा में मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) खरीदे हैं जिन्हें वो अब उच्च दरों पर बेच रहा है।

व्हाइट हाउस के व्यापार और विनिर्माण के निदेशक पीटर नवारो ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारत और ब्राजील सहित कई देशों के पास पर्याप्त PPE किट नहीं हैं क्योंकि बीजिंग उन्हें जमा कर रहा था। नवारो ने एक साक्षात्कार में फॉक्स बिजनेस न्यूज को बताया कि चीन ने वायरस को छुपाते हुए दुनियाभर की सभी पीपीई किटों (PPE Kits) को इकट्ठा कर लिया था।

उन्होंने कहा, ‘मेरे पास सीधे चीन सरकार के सीमा शुल्क संघ से साक्ष्य हैं जो दिखाते हैं कि जनवरी और फरवरी के महीने में उन्होंने 18 गुना अधिक मास्क खरीदे थे। उनके पास दो अरब से ज्यादा मास्क थे। उन्होंने चश्मे और दस्तानों दोनों के अपने खर्च को बढ़ा दिया।’

नवारो के अनुसार, यूरोप, भारत, ब्राजील और अन्य के पास पर्याप्त PPE नहीं है क्योंकि चीन इनकी जमाखोरी कर रहा है। अधिकारी ने कहा, चीन न केवल चिकित्सा उपकरणों की जमाखोरी कर रहा है बल्कि ऊंची दर पर इन्हें बेच भी रहा है। इस तरह दुनियाभर में इन्हें बेचना गलत है।

नवारो ने कहा कि ऐसी बातों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा कि कोई भी देश, जो अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का हिस्सा होने का दावा करता है उसके लिए इस तरह से बर्ताव करना ठीक नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here