Coronavirus: विश्व में 2.19 करोड़ से ज्यादा हुए संक्रमित, 7.76 लाख से अधिक ने गंवाई जान

दुनिया में अब तक 2.19 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण (Coronavirus) के शिकार हैं जबकि 7.76 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

0
1946

दुनिया में अब तक 2.19 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण (Coronavirus) के शिकार हैं जबकि 7.76 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच, न्यूजीलैंड में दूसरी बार संक्रमण के मामले सामने आने के बाद प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने आम चुनाव को चार सप्ताह तक टालने का फैसला लिया है। जबकि अमेरिका में अब तक संक्रमण से दुनिया में सर्वाधिक 1.73 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में बहुत तेजी से संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखकर पीएम ने कहा कि अब देश में 17 अक्तूबर के बाद ही चुनाव होंगे। विपक्ष ने पीएम के फैसले का समर्थन किया है। हालांकि जेसिंडा अर्डर्न ने इससे आगे चुनाव की तारीख बढ़ाने की संभावना से इनकार किया है। उन्होंने कहा, चुनाव प्रचार से पूर्व देश में कोरोना वायरस का दोबारा लौटना चिंता की बात है।

बता दें कि न्यूजीलैंड में 102 दिन बाद 11 अगस्त को पहली बार कोरोना संक्रमण के नए मामले पाए गए थे, जहां एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित पाए गए। उधर, अमेरिका में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या जहां 54 लाख का आंकड़ा पार कर गई है वहीं जान गंवाने वालों की संख्या भी 1.73 लाख पार हो गई है। पिछले 24 घंटों में यहां के फ्लोरिडा, टेक्सास और लुईसियाना राज्य में सर्वाधिक मौतें हुईं।

ब्रिटेन के बाद अप्रैल से जून की तिमाही में जापान की अर्थव्यवस्था में करीब 27.8 फीसदी और इस्राइल की अर्थव्यवस्था में करीब 28.7 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट आई है। जापान सरकार के अनुसार, 1980 के बाद से जीडीपी में यह सबसे बड़ी गिरावट है।

हालात ये हैं कि जापान में लोगों के पास महामारी की वजह से खर्च करने लायक आमदनी भी नहीं रह गई है। दूसरी तरफ, इस्राइल के सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक महामारी के चलते उपभोक्ता खर्च, व्यापार और निवेश बुरी तरह प्रभावित है। देश के निर्यात में 29.2 फीसदी और निजी खर्च में 43.4 फीसदी की गिरावट आई है।

ब्राजील में एक दिन में 620 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके साथ देश में मौत का आंकड़ा 1,07,852 के पार हो गया है। कोरोना मरीजों की संख्या के मामले में ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है।

चीन में पिछले 24 घंटों के भीतर 22 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। रविवार को नए मामलों का आंकड़ा 19 था। चीन में अब तक कोरोना के कुल 84,849 मामले सामने आ चुके हैं। 4 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
 
दक्षिण अफ्रीका की कोरोना वायरस रिकवरी दर एक महीने पहले 48 थी, जो अब 80 फीसदी तक पहुंच गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, देश में अब तक 4.72 से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं। यहां कुल 5.87 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 3,692 नए मामले सामने आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here