Coronavirus- भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 9000 के पार, 308 लोगों की हुई मौत

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 35 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद भारत में मौत का आंकड़ा 308 पहुंच गया है।

0
528

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 9 हजार के पार पहुंच गई हैं। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 35 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद भारत में मौत का आंकड़ा 308 पहुंच गया है। हालांकि, 856 लोग इस जानलेवा वायरस की गिरफ्त से आजाद भी हो चुके हैं। देश में इस समय कोरोना वायरस के 7987 सक्रिय मामले हैं।

देश में सबसे ज्‍यादा संक्रमित मरीजों की संख्‍या महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में है। यहां 1985 लोग अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 149 की मौत हो चुकी है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कई सख्‍त कदम उठाए हैं।

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले में दूसरा स्‍थान राजधानी दिल्‍ली (Delhi) का है, जहां 1154 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दिल्‍ली में अब तक इस जानलेवा वायरस से 24 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, यहां 27 लोग पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के ज्‍यादातर मामले तब्‍लीगी जमात (Tablighi Jamaat) से जुड़े हैं। इस बीच जाकिर नगर की गली नं. 18 को एक कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ घोषित किया गया है। कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद जाकिर नगर के बाकी हिस्सों को ‘बफर जोन’ घोषित कर दिया गया है।

वहीं, तमिलनाडु (Tamil Nadu) में भी कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां 1043 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्‍छी बात यह है कि यहां 50 लोग ठीक भी हो चुके हैं। इस मामले में तमिलनाडु दिल्‍ली से आगे कहा जा सकता है। इस बीच मदुरै के थबल थान्ति नगर को कोविड-19 कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए क्षेत्र में लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित है।

कुछ दिनों पहले राजस्‍थान (Rajasthan) में भी कोरोनणा (Coronavirus) संक्रमण के मामले बड़ी तेजी से बढ़े थे। तब ऐसा लग रहा था कि संक्रमितों की संख्‍या इस राज्‍य में बहुत ज्‍यादा हो सकती है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में यहां स्थिति काबू में है। यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 804 मामले सामने आ चुके हैं और सिर्फ 3 लोगों की जान गई है। 11 लोग संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here