Coronavirus: इटली पर टूटा कोरोना का कहर, सिर्फ एक दिन में हुईं 475 मौतें

चीन से फैले कोरोना वायरस का अब यूरोप में घातक असर दिख रहा है। बुधवार को इटली में एक दिन में करीब पांच सौ लोगों की जिंदगियां छीन ली।

0
831

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है। चीन से फैले इस कोरोना वायरस का अब यूरोप में घातक असर दिख रहा है और मौत का आंकड़ा तेज गति से बढ़ रहा है। बुधवार को इटली में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कहर ढा दिया और एक दिन में करीब पांच सौ लोगों की जिंदगियां छीन ली। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इटली (Italy) में कोरोना वायरस से एक दिन में 475 लोगों की मौत हो गई है, जो कि किसी देश में कोरोना से एक दिन में हुई सबसे अधिक मौत है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि इससे पहले एक एक दिन में रिकॉर्ड मौतें इटली में ही हुई थी। बीते दिनों कोरोना वायरस से एक दिन में 368 लोगों ने जान गंवा दी थी।

चीन में मौत का तांडव मचाने के बाद कोरोना अब सबसे ज्यादा खूनी खेल इटली (Italy) में खेल रहा है। इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या अब तक करीब 2,978 हो गई है। चीन में मरने वालों की संख्या करीब 3300 है। पूरे यूरोप में 80,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हैं। यूरोप में भी मौत का आंकड़ा बढ़ा है, जहां इस बीमारी से अबतक कुल 3500 से अधिक लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं भारत में कोरोना वायरस के अब तक करीब 150 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनियाभर में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस घातक विषाणु से विश्व भर में करीब दो लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 8000 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका जैसे विकसित देश में इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 105 पर पहुंच गई है और यह विषाणु उसके सभी 50 राज्यों तक फैल गया है। ऑस्ट्रेलिया में भी इस विषाणु से 450 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं

वहीं दक्षिण अफ्रीका में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 31 मामले सामने आए, जिससे देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 116 हो गई। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस (Coronavirus) का सबसे पहला मामला पांच मार्च को सामने आया था, जब इटली से लौटे एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

इस बीच ईरान (Iran) ने बुधवार को कहा कि उसके यहां कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच गया है। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने वायरस से निपटने के लिये सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का बचाव किया। रूहानी सरकार ने कहा कि देश में कोरोना से 1,135 लोगों की मौत हो चुकी है और 17,361 लोग इससे संक्रमित हैं।

वहीं रूस ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों की संख्या में एक ही रात में 29 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और कुल 147 लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कनाडा से लगी सीमा गैर-जरूरी यातायात के लिये अस्थायी रूप से बंद करने का ऐलान किया।

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने यह फैसला दोनों देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में तेजी से हुई बढ़ोतरी के बाद लिया है और इससे दोनों देशों की बीच कारोबार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं पाकिस्तान में भी बुधवार को कोरोना वायरस से पहली मौत होने का मामला सामने आया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 289 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here