Coronavirus: देश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 918 हुई, 24 घंटे में 149 नए मामले

पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस 'कोविड-19' के 149 नए मामले सामने आने के बाद कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918 हो गयी हैं

0
869

कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनियाभर के देशों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। जहां एक तरफ मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, तो वहीं दूसरी ओर इकॉनमी की भी कमर टूट रही है। दुनिया में अब तक पांच लाख से अधिक कोरोना वायरस (Coronavirus) के पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस, चीन आदि जैसे देश वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस ‘COVID-19’ के 149 नए मामले सामने आने के बाद कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918 हो गई हैं और दो मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 19 हो गया है। देश में कोरोना वायरस के 67 मरीज ऐसे हैं, जो ठीक हो चुके हैं।

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में लोगों के योगदान के लिए केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (Prime Minister’s Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations Fund) की घोषणा की। यह एक स्वस्थ भारत बनाने में मदद करेगा। हर क्षेत्र के लोग इस फंड को दान कर सकते हैं।

अमेरिकी सांसद माइक केली COVID-19 पॉजिटिव पाए गए हैं और इसके साथ वह अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के पांचवें ऐसे सदस्य हो गए हैं, जो इससे संक्रमित हुए हैं। इस बात की जानकारी केली के दफ्तर ने शुक्रवार (27 मार्च) को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के 149 नए मामले सामने आने के बाद कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918 हो गयी हैं और दो मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 19 हो गया है।

केरल में एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस का इलाज करा रहे 69 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई। राज्य में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है।

मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में फलों और सब्जियों की आपूर्ति दोगुना कर 300 टन प्रतिदिन कर दी है। कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन के मद्देनजर जरूरी चीजों की मांग काफी बढ़ गई है जिसके मद्देनजर कंपनी ने यह कदम उठाया है।

अमेरिका की एक प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस का एक ऐसा जांच किट ईजाद किया है जो महज पांच मिनट में बता सकता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। खास बात यह है कि यह इतना हल्का और छोटा किट है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 149 नए मामले सामने आए। देश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 873 हुई।

अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीज एक लाख के पार पहुंच गए हैं। तेजी से आंकड़ों में बढ़ोतरी आई है। पिछले 24 घंटों में अमेरिका में 345 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

COVID-19 की वजह से अमेरिका में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है जिससे देश में बेरोजगारी का 38 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। अमेरिका में संक्रमण की वजह से लॉक डाउन है। बेरोजगारी भत्ते के दावों में 1 हजार फीसदी का इजाफा हर अमेरिकी राज्य के श्रम विभाग में बेरोजगारी भत्ते के दावों की बाढ़ आई हुई है।

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रकोप दुनिया को चपेट में ले चुका है और संक्रमण के मामले 5.52 लाख के पार हो गए हैं। मौतों की संख्या 25 हजार से ज्यादा हो गई है। करीब 21 हजार मरीज अभी गंभीर अवस्था में जूझ रहे हैं। हालांकि, अब तक करीब 1.28 लाख लोग पूरी तरह से स्वस्थ भी हुए हैं। जहां संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्रमण के मामले सर्वाधिक हैं तो वहीं, यूरोप के इटली और स्पेन मौतों के आंकड़े में सबसे आगे हैं।

दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) से सबक लेते हुए अब बीजिंग ने जंगली जानवरों और कीड़े-मकोड़ों के शिकार और खाने पर रोक लगाने की तैयारी की है। इसके लिए बीजिंग प्रशासन ने कई नियम-कायदों का ड्राफ्ट तैयार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here