भारत में भी पैर पसारता जा रहा है कोरोना वायरस, अब तक 6 मामलों की पुष्टि।

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत के बाद धीरे-धीरे अब यह भारत में भी पैर पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के अब तक छह मामलों की पुष्टि हुई है.

0
415

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत के बाद धीरे-धीरे अब यह भारत में भी पैर पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के अब तक छह मामलों की पुष्टि हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि लोगों को ‘घबराने की जरूरत नहीं’ है. इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार ने भी इससे निपटने की पूर तैयारी की है.

जयपुर (Jaipur) में इतालवी (Italian) नागरिक के जांच नमूने पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारत में इस वायरस से अब तक 6 लोग संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से तीन नए मामले हैं. सोमवार को तेलंगाना से एक, जबकि देश की राजधानी दिल्ली से एक मामला सामने आया था. इसके बाद मंगलवार को जयपुर में इटली के पर्यटक का नमूना भी जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया. बता दें कि इससे पहले तीन मामले केरल से आए थे.

इटली के पर्यटक का पहला नमूना शनिवार को लिया गया था, जो नकारात्मक पाया गया था, लेकिन उसकी हालत बिगड़ गई और दूसरा नमूना लिया गया. इसकी जांच में सोमवार को उसके कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई. अधिकारियों ने कहा, ‘क्योंकि रिपोर्ट बार-बार अलग आ रही थी, इसलिए नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे के ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी’ (NIV) भेजा गया था.’ वहीं, न्यूज एजेंसी PTI ने बताया है कि इतालवी नागरिक की पत्नी भी जयपुर अस्पताल के जांच में पॉजिटिव पाई गई है. उसके सैंपल को भी पुष्टि के लिए पुणे भेजा गया है.

भारत में कोरोना (Coronavirus) के नए मामलों की पुष्टि के बाद सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 4 देशों- जापान, इटली, दक्षिण कोरिया, और ईरान के नागरिकों को दिए गए वीज़ा रद्द कर दिए गए हैं. साथ ही चीन के नागरिकों के वीजा पर पाबंदी अभी भी लगी रहेगी. इसके अलावा भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि जब तक ज़रूरी न हो तब तक वो इन चार देशों की यात्रा न करें.

मंगलवार दोपहर में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ तैयारियों के संबंध में व्यापक समीक्षा की गई है. राज्य की सरकारें और मंत्रालय इस विषय पर साथ साथ काम कर रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस पीड़ितों को सही उपचार उपलब्ध कराया जा सके. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सबको काम करने की जरूरत है. उन्होंने एक ट्वीट के जरिए जानकारी साझा कि किस तरह से कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है. उन्होंने लोगों से कहा कि ‘घबराने की जरूरत नहीं है.’

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए अपनी कमर कस ली है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इसे लेकर आज बैठक की गई और उसकी समीक्षा की गई. उन्होंने कहा कि इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में आरएमएल और सफदरजंग को नोडल हॉस्पिटल बनाया गया है, साथ ही 3.5 लाख M-95 मास्क का इंतजाम किया गया है. इससे निपटने के लिए 25 अस्पताल इसके लिए तैयार हैं, जिनमें 19 सरकारी और 6 प्राइवेट अस्पताल हैं.

एयर इंडिया (Air India) ने कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के साथ 25 फरवरी को विमान में यात्रा करने वाले अपने अन्य यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल मानने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को दिल्ली में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि किए जाने के बाद सरकारी विमानन कंपनी ने यह निर्देश जारी किया है. मंत्रालय ने 25 फरवरी को वियना-दिल्ली उड़ान के एयर इंडिया के चालक दल के सदस्यों को भी 14 दिन तक अपने घर में सबसे अलग रहने को कहा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से नोएडा के दो निजी स्कूलों ने मंगलवार से अगले कुछ दिन के लिए अपने यहां कक्षाएं रद्द कर दी हैं. अधिकारियों ने बताया कि एक छात्र के पिता में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद एहतियातन यह कदम उठाया गया है. दोनों स्कूलों ने अभिभावकों को संदेश भेजकर कक्षाएं रद्द होने की सूचना दी है. जिस स्कूल के छात्र के पिता में संक्रमण की पुष्टि हुई है, उसका कहना है कि चार से छह मार्च तक उसके यहां कक्षाएं बंद रहेंगी.

कोरोना (Coronavirus) को लेकर कर्नाटक सरकार भी सावधान है. तेलंगाना के जिस शख़्स को कोरोना की पुष्टि हुई, वो कर्नाटक भी गया था. अब राज्य सरकार ने उस दफ़्तर के 20 लोगों से संपर्क किया है जो इस शख़्स के संपर्क में आए थे. जिस बस और विमान में उसने यात्रा की, उनसे भी संपर्क किया गया है. यहां वो दो दिन रहा था. सभी सरकारी अस्पतालों में संभावित मरीज़ों के लिए एक अलग वार्ड रखा गया है.

दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के 90,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 80 हजार से अधिक मामले चीन के हैं, जहां से इस वायरस के फैलने की शुरुआत हुई थी. चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus In China) से अब तक 2900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान अमेरिका में मरने वालों की तादाद 2 से बढ़ कर 6 हो गई है. ये सभी मौतें वाशिंगटन में हुई हैं.

हरियाणा पुलिस ने भी मंगलवार को अपनी क्षेत्र इकाइयों को निर्देश दिया कि वे ऑन-ड्यूटी कर्मियों को संभावित कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए मास्क, दस्ताने और हैंड सैनिटाइजर प्रदान करें. एक आधिकारिक सूचना के अनुसार अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने कहा है कि सभी पुलिस कर्मी बातचीत, भीड़ नियंत्रण, अभिगम नियंत्रण, यातायात कर्तव्यों के दौरान आम लोगों से संपर्क में आते रहते हैं जिससे उन्हें संक्रमण का जोखिम अधिक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here