Corona Update: अमेरिका में 24 घंटे में 1754 की मौत, 30 लाख लोग और हुए बेरोजगार

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 85 हजार को पार कर गई है और 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

0
1360

दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना (Coronavirus) के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख के पार हो गई है और संक्रमितों की संख्या 44 लाख 29 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 16 लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 85 हजार को पार कर गई है और 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

अमेरिका (America) में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) वैश्विक महामारी ने भारत-अमेरिका के बीच मजबूत सहयोग की आवश्यकता को दर्शाया है।

संधू ने प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों के साथ गुरुवार को हुए ऑनलाइन संवाद में कहा, कोविड-19 ने हमें पहले से कहीं अधिक सहयोग की जरूरत महसूस कराई है।

उन्होंने कहा, हमारे प्रधानमंत्री ने चुनौतियों से निपटने के लिए वैश्विक समन्वित प्रतिक्रिया पर जोर दिया है, जबकि हम इस संकट का सामना करने के लिए घरेलू क्षमताओं को भी मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते करीब 30 लाख अमेरिकियों ने बीते सप्ताह बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया। अमेरिका में ज्यादातर राज्यों द्वारा कई कारोबारों को दोबारा खोलने की इजाजत देने के बावजूद कंपनियां छंटनी के लिए मजबूर हैं।

सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सिर्फ दो महीनों में करीब 3.6 करोड़ लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है।

इसके अलावा पिछले सप्ताह करीब 8.42 लाख लोगों ने स्वरोजगार और अस्थाई श्रमिकों के लिए एक अलग योजना के तहत सहायता के लिए आवेदन किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के साथ व्यापार समझौते पर फिर बातचीत करने से इनकार कर दिया है और साथ ही उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के बीजिंग के तरीके पर निराशा व्यक्त की है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनियाभर में तीन लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से 80,000 सिर्फ अमेरिका से हैं।

अमेरिका और चीन ने इस साल की शुरुआत में व्यापार समझौते के पहले चरण पर दस्तखत किए थे, जिसके साथ माना गया कि दो साल से चल रहे व्यापार युद्ध का अंत हो गया।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पुष्टि की है कि उनके प्रशासन ने चीन से अरबों डॉलर के अमेरिकी पेंशन निधि निवेश निकालने के लिए कहा है और इसी तरह के अन्य कदमों पर विचार किया जा रहा है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बाद अमेरिका और चीन के संबंध बिगड़ गए हैं। अमेरिका ने कोरोना वायरस से निपटने में चीन के रुख पर निराशा व्यक्त की है।

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1754 मरीजों की मौत हो गई है।

चीन से शुरू हुए कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया को असहाय बना दिया है। यूरोप और अमेरिका में भयंकर तबाही मचा चुकी इस महामारी का दंश झेल रहा रूस अब तीसरा सबसे प्रभावित देश बन गया है। गुरुवार को रूस में संक्रमितों का आंकड़ा ढाई लाख के पार पहुंच गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here